कटहल के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, कई बीमारियों का होता है ईलाज

स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर कटहल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। फिलहाल यह मौसम कटहल (jackfruit) का है। बाजारों और सब्जी की दुकानों पर कटहल इस मौसम में खूब बिकते हैं। भारत में इसे लोग खाना भी खूब पसंद करते हैं और अलग-अलग पकवानों को बनाकर इसका सेवन भी करते हैं। जब कटहल कच्चा होता है इसका इस्तेमाल आचार और सब्जियों में किया जाता है और जैसे ही यह पक जाए और उसके बीज बड़े हो जाए, तो लोग इसका इस्तेमाल फलों की तरह करते हैं, जो खाने में बहुत ही मीठा होता है। आमतौर की भाषा में इसे “वेजिटेबल मीट” भी कहा जाता है। यह कई गुणों से भरपूर होता है, विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, आईरन, सोडियम, जिंक और अन्य स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर कटहल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे (benefits of jackfruit)।

यह भी पढ़े… बूस्टर ड्राइव शुरू होने से पहले Vaccine के दामों में हुए कई बदलाव, अब इतनी होगी कीमत, जाने यहाँ

कटहल में अधिक मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, इसलिए यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करता है। कई स्टडी के मुताबिक कटहल हृदय रोग और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करता है। ब्लड प्रेशर की बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए यह एक प्राकृतिक उपाय है। साथ ही पाचन क्रिया को भी सही बनाने का काम करता है इसमें फाइबर और सेहतमंद तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को सुधारता है।

इतना ही नहीं कटहल आंखों की रोशनी बढ़ाने का भी काम करता है। सूरज से निकलने वाले अल्ट्रावायलेट रे से बचाने का काम कटहल करता है और मोतियाबिन के रिस्क को भी कम करता है। समय के साथ-साथ बुढ़ापा आता है, लेकिन कटहल के सेवन से और इसके गुणों से एजिंग को भी कम किया जा सकता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है, ब्लड क्वालिटी सही होती है, और थाइरॉइड जैसी बीमारियों का भी इलाज कटहल के सेवन से हो सकता है। त्वचा रोग हो या बुखार कटहल के जड़ का इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है। अस्थमा से परेशान व्यक्तियों के लिए भी कटहल बहुत उपयोगी माना जाता है।