अनार के बीज के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, चेहरे पर भी लाता है निखार

अनार के बीज भी खाने के योग्य होते हैं और इसकी कई रेसिपी भी बनाई जाती है। सलाद और योगर्ट के साथ मिलाकर इसका सेवन भी किया जाता है। कह सकते है ही अनार का बीज स्वास्थ्य के लिए लाभदायक पैक साबित हो सकता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। अनार कई प्रकार के मिनरल, विटामिन और गुणों से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ अनार ही नहीं बल्कि अनार का बीज (Pomegranate seeds) भी बहुत फायदेमंद होता। जी हां यहां अनार की बात हो रही, जो ऊपर से दिखने में लाल या मरून रंग का होता है, लेकिन अंदर मोती जैसे छोटे – छोटे अनार के लाल रंग के दाने होते हैं, जो खाने में मीठा होता है। अनार के दानों में रस से ज्यादा बीज की मात्रा होती है, जो सफेद रंग का होता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि अनार का बीज सेहत के लिए सही नहीं होता। बता दें की मोटापा घटाना हो या फिर कोई भी स्वास्थ संबंधित समस्या हो उसका समाधान अनार करने में सक्षम होता है। लेकिन क्या आपको पता है अनार के बीज भी बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे सेहत के लिए फायदेमंद होता है अनार का बीज (Pomegranate seeds):-

यह भी पढ़े … फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होती हैं बहुत सी दिक्कतें, कहीं आप भी तो नहीं पीते ज्यादा ठंडा पानी  

अनार के बीज में फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी भी साबित हो सकता है। इसका सेवन करने से महिलाओं के हारमोंस बैलेंस होते हैं साथ ही अनार के बीज कैंसर के रिस्क को कम करता है। महिलाएं अनार के बीज का सेवन करें तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। एक कप अनार के बीज में करीब 140 कैलोरी, 32 ग्राम कार्बस्, 6 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन, 2 ग्राम शुगर, विटामिन सी, कैल्शियम आईरन और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े … Realme GT 2 Pro में मिलेंगे कई अनदेखे फीचर्स, जिसे जान आप हो जाएंगे हैरान, जाने यहाँ

अनार के बीज भी खाने के योग्य होते हैं और इसकी कई रेसिपी भी बनाई जाती है। सलाद और योगर्ट के साथ मिलाकर इसका सेवन भी किया जाता है। कह सकते है ही अनार का बीज स्वास्थ्य के लिए लाभदायक पैक साबित हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ग्रीन टी और रेड वाइन से भी ज्यादा पाई जाती है, लेकिन हर रोज इसका सेवन किया जाए तो, इससे का खतरा भी बढ़ सकता है।

तो वहीं यह दूसरी तरफ इससे स्कीन,  प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही यह इससे हृदय रोग से भी बचाने का काम करता है। अनार का बीज विटामिन सी और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल कर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यह सिर्फ कैंसर और मोटापे से बचाता है बल्कि सूरज से निकलने वाले हानिकारक UV rays से बचाने का भी काम करता है। चेहरे के रिंकल्स कम करता है और चेहरे का निखार लाता है।

Disclaimer: कृपया कोई भी कदम उठाने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें।