Unique Sweet Dishes : इन मिठाइयों के अजीबो-गरीब नाम सुन कर हंस पड़ेंगे आप, क्या आपने की टेस्ट?

Unique Sweet Dishes

Unique Sweet Dishes : भारत में ऐसी कई सारी चीजें मौजूद हैं जो लोगों को हैरान कर देती है। कई चीजों के नाम भी लोगों को हैरान कर देते हैं। ऐसे में कुछ मिठाइयां ऐसी हैं जिनके नाम बहुत ही अजीबो-गरीब है। उन मिठाइयों के नाम सुन कर लोगों को हंसी छूट जाती है। वैसे तो आप सभी ने अब तक कई तरह की मिठाइयां खाई भी होगी और उनके नाम भी सुने होंगे लेकिन आज हम आपको जिन मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं वो बहुत अलग और उनके नाम भी सबसे अलग है। चलिए जानते हैं उन अजीबों गरीब नाम वाली मिठाइयों के बारे में –

Unique Sweet Dishes : जानें इन मिठाइयों के अनोखे नाम –

Unique Sweet Dishes

मधुरजन थोंगबा

मणिपुर में आटे और बेसन से एक ऐसी मिठाई बनाई जाती है, जिसे दूध, नारियल, दालचीनी के साथ सर्व किया जाता है। इस मिठाई को खाने के लिए लोग दूर-दूर से मणिपुर जाते हैं। लेकिन इस मिठाई का नाम सुनकर लोग हैरान रह जाते हैं। जी हां इस मिठाई का नाम मधुरजन थोंगबा है।

पटोलिया

पटोलिया मिठाई को चावल, हल्दी, नारियल और गुड़ के साथ मिलाकर बनाया जाता है। यह मानसून के समय में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली मिठाइयों में से एक है। इसका नाम सुनकर लोग दंग रह जाते हैं।

पीठा

बंगाल की लोकल मिठाई पीठा सबसे ज्यादा फेमस है। इस मिठाई को खास तिल, गुड और नारियल के साथ मिलाकर बनाया जाता है। बंगाल में यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और लोग इसे सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

देहरोसिस

छत्तीसगढ़ की प्रसिद्ध मिठाई देहरोसिस मिठाई खाना लोगो को बेहद पसंद है। इसे दही और चावल डम्पलिंग तैयार कर बनाया जाता है। इसका स्वाद बेहद ही स्वादिष्ट है। इसे खास कर गर्मियों में खाया जाता है।

पूथरेकुलु

पूथरेकुलु आंध्र प्रदेश की प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है। इस मिठाई को मेवे और गुड़ के साथ बनाया जाता है। बड़े ही चाव के साथ इस मिठाई को आंध्र प्रदेश में खाया जाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News