MP News: आयुष्मान योजना में 120 अस्पतालों ने किया 200 करोड़ का घोटाला, अब हो रही वसूली

Ayushman Yojana: मध्य प्रदेश में ऐसे 620 निजी अस्पताल हैं जहां आयुष्मान योजना के अंतर्गत मरीजों को इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इनमें से 120 अस्पतालों द्वारा लगभग 200 करोड़ का घोटाला करने की जानकारी सामने आई है। राजधानी भोपाल समेत इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के कुछ फेमस अस्पताल भी इस घोटाले के हिस्सेदार हैं। इस मामले में भोपाल और जबलपुर के कुछ हॉस्पिटल्स पर एफआईआर भी दर्ज की जा चुकी है।

अस्पतालों से हो रही वसूली

अस्पतालों द्वारा किए गए इस घोटाले की जानकारी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक जांच रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट सामने आने के बाद अब सभी हॉस्पिटल से अर्थदंड की वसूली की जा रही है और कुछ को कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं। भोपाल के वैष्णव मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करते हुए आयुष्मान योजना की संबद्धता भी समाप्त कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक आयुष्मान योजना के अंतर्गत 620 निजी अस्पतालों को साल 2019 से लेकर 2022 तक 1048 करोड़ 98 लाख 19 हजार 481 रुपए दिए गए थे। इनमें से अधिकांश अस्पतालों ने वित्तीय फर्जीवाड़ा कर ज्यादा बिलिंग की है। 104 अस्पतालों से इस मामले में वसूली की जा रही है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।