कूनो पार्क में मिले 42 प्राचीन सिक्के, मुगलकाल से लेकर विक्टोरिया काल का है खजाना

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है। इस पार्क से जमीन में गड़ा खजाना मिलने की खबर सामने आई है। दरअसल, पार्क में जब खुदाई का कार्य किया गया जिसमें 42 पुराने सिक्के पाए गए।

kuno national park

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है। बताया जा रहा है कि कुछ ही महीनों पहले कुनो नेशनल पार्क में नामीबियाई चीते लाए गए थे वहीं अब इस पार्क से जमीन में गड़ा खजाना मिलने की खबर सामने आई है। दरअसल, पार्क में जब खुदाई का कार्य किया गया जिसमें 42 पुराने सिक्के पाए गए। जैसे ही 42 पुराने सिक्के मिले तो इसकी जानकारी तुरंत प्रशासन को दी गई।

इतना ही नहीं पालपुर राजघराने के वंशज ने कुछ ही सिक्के होने का आरोप भी लगाया है। जो सिक्के मिले है वो क्वीन विक्टोरिया, ग्वालियर रियासत और मुगलकालीन बताए जा रहे हैं। बड़ी बात ये है कि इसमें से 35 सिक्कों पर फारसी में कुछ लिखा हुआ है। वहीं बाकि के सिक्कों क्वीन विक्टोरिया के समय 1840 के बताए जा रहे हैं। बचे हुए ग्वालियर रियासत के बताए जा रहे हैं ये तांबे के बने हुए है। इन सिक्कों का वजन 480 ग्राम है। सेसईपुरा थाना पुलिस ने इन सिक्कों को जब्त कर लिया है।

Must Read : शाजापुर में बिजली के खंभे में जा घुसी अनियंत्रित कार, 4 की मौत, 3 घायल

कूनो की जमीन पर खुदाई करने के मामले में पालपुर रियासत के गोपाल सिंह का कहना है कि जब मामला कोर्ट में चल रहा है तो यहां पर खुदाई कैसे की जा सकती है। वन विभाग में मजदूरों से सिक्के छीन कर यह बता दिया है कि उन्होंने कब्जे में सामान ले लिया है। असलियत यह है कि कोई भी नहीं जानता कि कितना खजाना यहां से निकला है। उन्होंने यह भी कहा कि वन विभाग में खुदाई करने के 24 घंटे बाद पुलिस को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुझे जानकारी मिल गई थी और मैं तुरंत ही मौके पर पहुंचा था लेकिन मुझे पार्क के अंदर नहीं जाने दिया गया।