MP Tourism : मध्यप्रदेश के 5 प्रमुख किले, जरूर करें ऐतिहासिक स्मारकों का दीदार

Published on -
MP Tourism

MP Tourism : भारत का दिल मध्यप्रदेश घुमने के लिए सबसे अच्छे राज्य में से एक हैं। यहां कई सारे प्राकृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है जिसका इतिहास और नज़ारे देखने लायक है। इन दिनों एमपी पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। ऐसे में सबसे ज्यादा पर्यटक यहां घूमने के लिए आ रहे हैं। अगर आप भी मध्यप्रदेश घूमने के लिए छुट्टियों में आने का प्लान बना रहे हैं तो ये बेस्ट डिसीजन में से एक हो सकता हैं।

यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थल मौजूद है जिसका इतिहास आपको पुराने दिनों की याद दिला देगा। आज हम आपको एमपी के कुछ खास ऐतिहासिक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका दीदार आपको जरूर करना चाहिए। ये जगहें सबसे प्रसिद्ध है। दूर-दूर से लोग यहां घूमने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं विदेशों से भी पर्यटक यहां आते हैं। चलिए जानते हैं एमपी के फेमस ऐतिहासिक किले के बारे में –

MP Tourism : ये है फेमस किले

mp tourism

ग्वालियर का किला

ग्वालियर का किला सबसे प्रदेश है। पहाड़ी पर स्थित ये किला ग्वालियर फोर्ट के नाम से मशहूर है। इसे 8वीं सदी में बनाया गया था। यहां विदेशों से भी पर्यटक घूमने के लिए और इस किले के इतिहास को जानने के लिए आते हैं। आप भी इस किले का दीदार कर सकते हैं। ये खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां आसपास आपको और भी कई जगहें घूमने के लिए मिल जाएगी।

ओरछा किला

ओरछा का किला भी देशभर में प्रसिद्ध है। यहां सबसे ज्यादा पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। ये एमपी के झाँसी से 16 किलोमीटर दूर स्थित है। ये किला बेतवा नदी के द्वीप पर बना हुआ है जो बेहद प्रसिद्ध है। यहां आप भी घूमने के लिए जा सकते हैं। ये एक ऐतिहासिक स्मारक है।

मांडू का किला

मध्यप्रदेश का मांडू किला देशभर में प्रसिद्ध है। यहां का इतिहास जानने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। यहां के किले प्प्राकृतिक सौंदर्य के बीच बेस हुए हैं। विदेशों से भी पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं। आप भी मांडू में घूमने के लिए जा सकते हैं। इन दिनों पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है।

बांधवगढ़ किला

मध्यप्रदेश का बांधवगढ़ किला भी पर्यटकों के बीच चर्चित हैं। यहां का इतिहास भी काफी प्रचलित है। किले की वास्तु कला पर्यटकों को लुभाती हैं। हर साल हजारों पर्यटक यहां किले का दीदार करने के लिए आते हैं।

रायसेन का किला

मध्यप्रदेश के रायसेन का किला देखने के लिए आप जा सकते हैं। ये एक विशाल ऐतिहासिक इमारत है। किले में कुछ मंदिर, जल भंडार और यहां की वास्तु कला मौजूद है जो देखने लायक है। ये कई सदियों पुराना है। यहां भी दूर-दूर से पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

 

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News