Best Waterfalls in MP : मध्यप्रदेश के 5 खूबसूरत झरने, एक बार जरूर करें दीदार, यादगार रहेगी ट्रिप 

Published on -
mp tourism, waterfalls

Best Waterfalls in MP : मध्यप्रदेश में घूमने के लिए ऐसी कई सारी जगह है जो इन दिनों पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है। मध्य प्रदेश घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। आखिर आए भी क्यों ना मध्यप्रदेश है ही इतना सुंदर कि हर कोई उसका दीदार करना चाहता है। यहां कई धार्मिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद है जो लोगों को लुभाने का काम करते हैं। आज हम आपको मध्य प्रदेश के बेहद खूबसूरत और प्राकृतिक से भरपूर वॉटरफॉल्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जहां जाकर आपका मन सुकून से भर जाएगा। वहीं उन वाटरफॉल के नजारे देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। अगर आप वैकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं और मध्यप्रदेश घूमने आ रहे हैं तो इन वाटरफॉल का दीदार जरूर करें। आपको अलग-अलग जगहों पर वाटरफॉल का लुफ्त उठाने को मिल जाएगा। आप मध्यप्रदेश में धुआंधार वाटरफॉल, बी वाटरफॉल के साथ और भी कई फॉल्स घूमने जा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में –

ये है मध्यप्रदेश के खूबसूरत 5 Waterfalls –

Best Waterfalls in MP

  • पातालपानी वॉटर फॉल्स, इंदौर
  • धुआंधार वॉटर फॉल्स, जबलपुर
  • बी फॉल्स, पचमढ़ी
  • गाथा , खजुराहो
  • केवटी वॉटर फॉल्स, रीवा

पातालपानी वॉटर फॉल – 

मध्य प्रदेश का दिल कहा जाने वाले इंदौर में बेहद सुंदर और आकर्षक पातालपानी वाटरफॉल मौजूद है। यह इंदौर शहर से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां का नजारा देखने लायक है। आप यहां हेरिटेज ट्रेन में भी घूम सकते हैं और हसीन वादियों में प्राकृतिक सुंदरता का लुफ्त उठा सकते हैं। ये वाटर फॉल बेहद खबसूरत हैं। बारिश के मौसम में और सर्दियों में यहां के नज़ारे देखने लायक होते हैं। यहां पर कई स्पोटर्स एक्टिविटीज़ भी एवेलेबल हैं। इसे पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है।

धुआंधार वॉटर फॉल्स

मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित धुआंधार वॉटर फॉल काफी फेमस हैं। इस फॉल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस फॉल को स्मोक कास्केड के रूप में पहचाना जाता है। यहां का नजारा देखने लायक हैं। आपको बता दे, रेनबो बैकग्राउंड के साथ नर्मदा नदी के पानी के छींटे और गिरता हुआ स्मोकी फॉल देख के आपका दिल गदगद हो जाएगा। आप यहां कई तस्वीरें क्लिक करवा सकते हैं। फोटोशूट के लिए भी ये लोकेशन बेस्ट हैं। सर्दियों और बारिश का मौसम यहां आने के लिए बेस्ट माना जाता हैं।

केवटी वॉटर फॉल्स

मध्य प्रदेश के फेमस फॉल में से एक है केवटी फॉल्स। ये भारत का 24 वा सबसे ऊंचा फॉल है। यहां का नजारा दिल जीत लेता हैं। आप यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। ये एक पर्यटन स्थल में से एक हैं। यहां कई टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। ये फॉल रीवा से 46 किलोमीटर दूर है। आप यहां बस और टेक्सी की मदद से आ सकते हैं।

बी फॉल्स

मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध हिल स्टेशन पचमढ़ी में स्थित बी फॉल्स घूमने के लिए हजारों लोग हर साल आते हैं। ये बेहद प्रसिद्ध झरनों में से एक हैं। यहां सूर्यास्त के समय का नजारा देखने लायाक होता हैं। इस जगह का महाभारत से ऐतिहासिक संबंध है। यह वॉटर फॉल अप्सरा विहार से लगभग 10 मिनट की पैदल दूरी पर स्थित हैं। आप यहां चल कर जा सकते हैं।

गाथा फॉल्स

खजुराहो में स्थित गाथा फॉल्स बेहद प्रसिद्ध झरनों में से एक हैं। ये भारत का 36वां सबसे ऊंचा वॉटर फॉल है। यहां हजारों टूरिस्ट हर साल घूमने के लिए आते हैं। इतना ही नहीं यहां विदेशी लोग भी घूमने के लिए आते हैं। ये झरना आकर्षण का केंद्र हैं। यह झरना विंध्याचल पर्वतमाला का हिस्सा है और मानसून के मौसम में यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News