MP News : आज से शुरू शासकीय और निजी महाविद्यालयों की प्रवेश प्रक्रिया, कर सकेंगे इतनी च्वॉइस फिलिंग

Published on -
MP News, MP college

MP News : मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा से जुड़े सभी शासकीय और निजी महाविद्यालयों में सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन epravesh.mponline.gov.in पर पूरी की जा सकेगी। इसमें 4 राउंड होंगे जिसमें एक खास और तीन सीएलसी राउंड शामिल है। खास बात ये है कि अब दस्तावेज के सत्यापन के लिए महाविद्यालयों जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

इसकी जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी द्वारा दी गई है। ये भी बताया गया है कि स्नातकोत्तर में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को ई-सत्यापन प्रक्रिया करवाना होगी जो जल्द ही शुरू की जाने वाली है। जनसंपर्क अधिकारी द्वारा ये भी बताया गया है कि इस साल एडमिशन की प्रोसेस को बहुत सिंपल और विद्यार्थी हितैषी बनाया गया है।

ऐसे में अगर कोई गलती होती है तो ऑनलाइन शुल्क जमा करने के पहले विद्यार्थी महाविद्यालय के हेल्प सेंटर पर जाकर सुधार करवा सकेंगे। साथ ही वापस से विकल्प का चयन कर के फॉर्म भर सकेंगे। अगर किसी का फॉर्म निरस्त हो जाता है तो उसे प्रवेश शुल्क वापस कर दिया जाएगा। आपको बता दे, नामांकन के आधार पर प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों से जुड़े विद्यार्थियों का डाटा पोर्टल पर मिल जाएगा।

लेकिन जो विद्यार्थी बाहर से है या फिर अन्य शैक्षणिक संस्थानों के है उन्हें अपना डाटा एमपी ऑनलाइन पर जाकर अपलोड करवाना होगा। इसी के आधार पर स्कॉलरशिप की आईडी भी दर्ज की जाएगी। एक बार में विद्यार्थी करीब 15 महाविद्यालयों की च्वॉइस फिलिंग कर सकेंगे। 25 मई से 12 जून तक ये प्रक्रिया जारी रहेगी। इसके अलावा यूजी की सीट आवंटन एवं कटऑफ 19 जून से 30 जुलाई तक होगा। वहीं अपग्रेडेशन करवाने के लिए 19 से 23 जून और 3 से 7 जुलाई प्रक्रिया चालू रहेगी।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News