अलीराजपुर। यतेंद्र सिंह सोलंकी।

अलीराजपुर के लक्ष्मनी गत शनिवार को हुई मध्यप्रदेश पटवारी संघ जिला अलीराजपुर आज जिले की सभी तहसील में पटवारी संघ ने अपनी स्थानीय विभिन्न समस्या। वेतन विसंगति, क्रमोन्नत, नवीन पटवारी के वेतन में भत्ते न जोड़कर अलग अलग तहसीलों में अलग अलग वेतन निर्धारण, पटवारी की सर्विस बुक को अपडेट कर उसकी प्रमाणित प्रतिलिपि प्रदान करने की मांग, समय पर इंक्रीमेंट लगाने और शासन द्वारा दिये जाने वाले भत्ते, ओर अतिरिक्त हल्के का अतिरिक्त चार्ज देने और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के कार्य मे आने वाली तकनीकी समस्याओं को सुधार कर समय देने और काम करने का दबाव न बनाने की मांग की गई।

पटवारी संघ जिला अलीराजपुर के जिलाध्यक्ष नितेश अलावा का कहना है के पिछले एक साल से पटवारी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आवश्यक दस्तावेज लेकर उसे स्वयं के व्यब से लेपटॉप,कम्प्यूटर लेकर रातभर बैठकर एक अभियान के रूपमे लेकर कार्य कर किसानों के नाम ऑनलाइन फीड किये किंतु सॉफ्टवेयर में तकनीकी समस्या के चलते बार-बार किसानों के नाम रिपीट हो जाते है लेकिन वरिष्ठ अधिकारी द्वारा अतिरिक्त दबाव बनाकर नोटिस दिया जा रहा है जिससे पटवारीयो में असंतोष है,इसे लेकर पटवारीयो की समस्याओं को अनदेखा किया जा रहा है।

अलावा द्वारा बताया कि पटवारी हमेशा शासन की संपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर अमल लाने वाला राजस्व की रीढ़ है ओर किसानों के हित मे वर्तमान में तकनीकी युग मे राजस्व के आसान काम भी मुश्किल हो गए है जिससे आम जनता,किसान भी परेशान है जिस काम को पहले एक दिन में पूरा किया जा सकता था वर्तमान में जटिल प्रकिया के चलते महीनों लग रहे हैं। शासन को किसानों के हित मे फैसले लेकर सॉफ्टवेयर समस्याओं से निजात दिलाकर पुनः नामांतरण पंजी चालू कर देने की मांग की है ताकि सीधे नामान्तरण-बंटवारे कर किसानों को तत्काल राहत दिलाई जा सके। आज तहसिल स्तर के ज्ञापन में तहसील स्तर की समस्याओं को अवगत करवाया गया है जिसके निराकरण न होने के बाद जिला स्तरीय ज्ञापन ओर चरणबद्ध तरीके से आंदोलन करने की बात कही है।