प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी से अलीराजपुर के अन्नदाता वंचित, इस विधायक ने सीएम से की ये मांग

विधायक मुकेश पटेल ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि उक्त योजना में लाभ से वंचित किसानों को तत्काल लाभ दिया जाने की कार्रवाई की जाए ताकि किसानों को उनके हक की राशि समय पर मिल सके।

अलीराजपुर,यतेंद्रसिंह सोलंकी। विधानसभा क्षेत्र अलीराजपुर के 30 हजार से अधिक किसान दो साल बाद भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी के लाभ से वंचित है। इस मामले को लेकर विधायक मुकेश पटेल ने मंगलवार को भोपाल में मुख्यमंत्री कार्यालय को अवगत कराया और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से विधानसभा क्षेत्र के सभी किसानों को सम्मान निधी का लाभ समय दिए जाने की मांग की।

32 हजार 677 किसान है लाभ से वंचित

सौंपे गए पत्र में विधायक मुकेश पटेल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र अलीराजपुर अंतर्गत तीन तहसीले सोंडवा, अलीराजपुर और कटठीवाडा आती है। प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधी योजना साल 2018-19 से लागू की गई है। उक्त योजना की जानकारी मेरे द्वारा कलेक्टर से मांगे जाने पर उनके द्वारा पत्र के माध्यम से बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र आलीराजपुर में 32,677 किसान लाभ से वंचित है।

प्रशासन का नहीं है ध्यान

योजना लागू हुए तीन वर्ष पूर्ण होने को है। दो वर्ष बाद भी किसानों को सम्मान निधी का लाभ नहीं मिल पाना चिंता का विषय है। इससे यह स्पष्ट होता है कि उक्त योजना में किसानों को लाभांवित करने हेतु जिला प्रशासन और संबंधित विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। विधायक पटेल ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि उक्त योजना में लाभ से वंचित किसानों को तत्काल लाभ दिया जाने की कार्रवाई की जाए ताकि किसानों को उनके हक की राशि समय पर मिल सके।

नए कृषि कानून को लेकर किसानों में आक्रोश

वही विधायक मुकेश पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा लागू किए नए कृषि कानूनों का लगातार विरोध देशभर में किसान कर रहे है। लेकिन किसान विरोधी सरकार किसानों की बात को दरकिनार करते हुए इन काले कानूनों को लागू रहने देने पर आमदा है। उन्होने कहा कि प्रदेश कांग्रेस के निर्देश पर आलीराजपुर जिले में भी इन काले कानूनों के खिलाफ आगामी  7 जनवरी से 15 जनवरी तक किसानों के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमें कांग्रेस के जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी, नेता एवं कार्यकर्ता सहित किसान शामिल होंगे।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here