24 वर्ष की लड़की 25 दिन मे करेगी 4000 किलोमीटर की साईकिल यात्रा, कश्मीर से कन्याकुमारी तक

अशोक नगर की रहने वाली मुस्कान रघुवंशी की साईकिल यात्रा का उद्देश्य उन सभी महिलाओं के समर्पित हैं जो सपने देखती हैं, और उन्हें पूरा करने का हौसला रखती है।

Ashok Nagar News : अशोकनगर जिले की 24 साल की एक लड़की साइकिल से कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा करने वाली है। जम्मू के बीएसएफ कैंप से 1 फरवरी से यात्रा शुभारंभ होगी। अशोक नगर की रहने वाली मुस्कान रघुवंशी की साईकिल यात्रा का उद्देश्य उन सभी महिलाओं के समर्पित हैं जो सपने देखती हैं, और उन्हें पूरा करने का हौसला रखती है।

पहले 3200 किलोमीटर की साइकिल यात्रा

बता दें कि मुस्कान की यात्रा करीब 6 राज्यों से गुजरती हुई 25 दिन में लगभग 4000 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। 28 जनवरी को मुस्कान एक समारोह पूर्वक कार्यक्रम के साथ अशोकनगर से अपनी यात्रा के लिए रवाना होगी। इससे पहले बीते साल मुस्कान नर्मदा की 3200 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पूरी कर चुकी है। जो महिला सशक्तिकरण को लेकर की थी।

1 साल से कर रही थी तैयारी

मुस्कान का कहना है कि वह मध्यप्रदेश की संभवत पहली लड़की होगी जो साइकिल से 25 दिन में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा करेगी। इस दौरान मुस्कान प्रतिदिन करीब डेढ़ सौ किलोमीटर से ज्यादा साइकिल चलाएगी और यह साइकिल ज्यादातर हाईवे पर ही चलेगी। मुस्कान की इस साईकिल यात्रा के दौरान जगह-जगह पर महिला सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। मुस्कान अपनी इस यात्रा के लिए बीते 1 साल से तैयारी कर रही थी। इस यात्रा के दौरान उसके परिवार के लोग भी गाड़ी के साथ में रहेंगे। इसके अलावा कुछ स्पॉन्सर भी इस यात्रा में सहयोग करने के लिए मुस्कान के साथ आए हैं। इस यात्रा को पूरा करने के बाद मुस्कान एक बड़ा लक्ष्य आयरन मैन के लिए प्रयास करना तय कर रखा है।
अशोकनगर से हितेंद्र बुधोलिया की रिपोर्ट