“अबकी बार दीवाली, केवल मिट्टी के दिये वाली”, अशोकनगर विधायक ने दिया “वोकल फॉर लोकल” का संदेश

अशोकनगर, हितेंद्र बुधौलिया। आज कल दीपावली (Diwali 2021) पर हाथ से बने मिट्टी के दिये खरीदने का अभियान बड़े जोरो से चल रहा है। लोगों द्वारा सोशल मीडिया (Social Media) पर तो इस तरह की बातें खूब होती है मगर जमीनी हकीकत देखें तो लोग कम ही इस तरह के काम करते देखे जाते है मगर अशोकनगर विधायक (Ashoknagar MLA) जजपाल सिंह जज्जी (Jajpal Singh Jajji) ने वोकल फोर लोकल (Vocal for local) अभियान को बढ़ावा देने के लिये दीपावली के सामान से सजे गांधी पार्क के बाजार में खरीददारी करने पहुँचे। इस दौरान उन्होंने जमकर स्थानीय उत्पादों की खरीददारी की। जिसमेंविधायक जज्जी ने मिट्टी के दिये, बाती, गायो के श्रंगार के सामान खरीदे।

यह भी पढ़ें…Jabalpur News : करोड़ों का आसामी निकला प्रधान आरक्षक, लोकायुक्त टीम की कार्रवाई

समाज के सम्पन्न और सामान्य वर्ग के बीच की खाई को पाटने एवं स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विधायक जज्जी ने “मेरी दिवाली सबकी दिवाली” का संदेश देते हुए जिला मुख्यालय पर गांधी पार्क में लगे दिवाली बाजार में घूमकर खरीददारी की। जजपाल सिंह ने दिवाली के मौके पर बड़ी दुकानों और मॉल में न जाकर फुटपाथ पर दुकान लगाकर अपना समान बेच रही स्थानीय लोगो के पास जाकर सामन क्रय किया। छोटी-छोटी दुकान जहां हस्तनिर्मित समान जैसे दिए, गौवंश की सजावट का सामान, घर की सजाबट स्थानिय स्तर पर निर्मित बंदनवार,झालरे, द्वार की सजावट, रंगोली के रंग सहित अन्य सामग्री आदि खरीदी एवं दुकानदारों को प्रोत्साहित किया ।

विधायक ने आमजन को ये सन्देश भी दिया कि विदेशी समान खरीदने के बजाय स्थानीय स्तर पर स्वसहायता समुहो, लघु उद्योगों एवं क्षेत्रीय लोगो द्वारा निर्मित समान खरीद कर छोटे दुकानदारों को लाभ दिलवाए और स्वदेशी को बढ़ावा दे। इस दौरन विधायक जज्जी ने प्रधामंत्री और मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को मजबूत बनाने में वोकल फोर लोकल अभियान की चर्चा भी मीडिया से की। उनका कहना है कि हम लोग विदेशी सामनो के प्रति आकर्षित हो रहे है इसलिय हमारे परम्परागत लघु उद्योग संकट में है।इस कारण गांवों में बेरोजगारी बड़ी है। उन्होंने लोगो से आह्वान किया है की अपने जिले अपने प्रदेश एवं अपने राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिये हम सभी को मिल कर प्रयास करना चाहिये।विधायक जज्जी ने इस अवसर पर लोगो को धनतेरस एवं दीपावली की बधाई भी दी है।

यह भी पढ़ें…Virat Kohli की कैप्टंसी पर खतरा, रोहित शर्मा कर सकते हैं मेजबानी