जिला स्‍तरीय शिविर आपकी सरकार आपके द्वार पहुंची ग्राम सेहराई

अशोकनगर मुंगावली। अलीम डायर।

ग्रामीणजनों की समस्‍याओं का मौके पर निराकरण कराना मध्‍यप्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसी उदे्श्‍य को ध्‍यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत शिविरों का आयोजन ग्राम पंचायत स्‍तरों पर किया जा रहा है। जिससे आमजन को अपनी समस्‍याओं के निराकरण के लिए इधर उधर भटकना न पडे। इस आशय के विचार मुंगावली विधायक श्री बृजेन्‍द्र सिंह यादव ने शुक्रवार को जनपद पंचायत मुंगावली के ग्राम पंचायत सेहराई के माधव हायर सेकेण्‍ड्री स्‍कूल प्रांगण में आयोजित जिला स्‍तरीय आपकी सरकार आपके द्वार शिविर आयोजन अवसर पर व्‍यक्‍त किये। 

विधायक  यादव ने कहा कि ग्रामीणों की समस्‍याओं एवं उनकी शि‍कायतों के निराकरण के लिए मुख्‍यमंत्री कमलनाथ द्वारा अभिनव पहल करते हुए आपकी सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का संचालन कराया गया है। इसी क्रम में ग्राम पंचायत सहराई में शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर के माध्‍यम से प्राप्‍त आवेदनों का निराकरण जिला एवं खण्‍ड स्‍तरीय अधिकारियों के द्वारा मौके पर ही किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब एवं किसानों के वचन पत्र में किये गये वादों को पूरा कर रही है। उन्‍होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे गरीबों एवं किसानों समस्‍याओं को ध्‍यानपूर्वक सुनें और उनका निराकरण सकारात्‍मक सोच के साथ कराना सुनिश्चित करें। 

कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिले में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत सहराई में यह सातवॉ शिविर है। आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों में अभी तक 2100 आवेदन प्राप्‍त हुए है। जिनमें से मात्र केवल 120 आवेदन निराकरण के लिए शेष बचे है। जिन पर कार्यवाही की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों का मुख्‍य उदे्श्‍य स्‍थानीय स्‍तर पर लोगों की समस्‍याओं का सुविधाजनक तरीके से अधिकारियों द्वारा निराकरण कराया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि आवेदकों की समस्‍याओं एवं शिकायतों का मौके पर ही सफलतापूर्वक निराकरण कराना है। शासन की योजनाओं के माध्‍यम से हितग्राहियों को लाभान्वित कराना है। उन्‍होंने बताया कि शिविर में प्राप्‍त आवेदनों का ऑनलाईन इन्‍द्राज किया जाता है। साथ ही अधिकारियों द्वारा ऑनलाईन निराकरण किया जाता है। आपकी सरकार आपके द्वार शिविरों में प्राप्‍त आवेदनों की सतत मॉनीटरिंग मुख्‍यमंत्री कार्यालय द्वारा की जाती है। 

हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण

शिविर में पात्र हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया। शिविर में मुख्‍य अति‍थि विधायक श्री बृजेन्‍द्र सिंह यादव द्वारा ग्राम चिरौली निवासी श्रीमति रामकुंवर बाई आदिवासी को राष्‍ट्रीय परिवार सहायता योजनान्‍तर्गत 20 हजार रूपये की राशि का चैक वितरण किया गया। साथ ही 10 महिलाओं को पेंशन योजनान्‍तर्गत 600 रूपये की राशि का वितरण पार्वतीबाई, मुन्‍नीबाई, बिन्‍नुरजा, रामसखीबाई, रामाबाई, ऊषाबाई, दुर्गा, मेंदा बाई, शीलाबाई तथा कलाबाई को पेंशन राशि का भुगतान किया गया। शिविर में विभिन्‍न 152 समस्‍यामूलक आवेदन प्राप्‍त हुए। प्राप्‍त आवेदनों में से 100 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शेष 50 आवेदनों में सात दिवस की समय सीमा निर्धारित की जाकर संबंधित विभागों को निराकरण करने के निर्देश दिए गए। 

ग्रामीणों की सुनी समस्‍याएं एवं निराकरण किया

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन का दल आकस्मिक रूप से जनपद पंचायत मुंगावली के ग्राम पंचायत पारकना पहुंचकर ग्राम विकास का जायजा लिया। साथ ही ग्रामीणों की समस्‍याएं सुनकर उनका मौके पर ही निराकरण कराया गया। ग्राम भ्रमण के दौरान मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अजय कटेसरिया, अपर कलेक्‍टर डॉ.अनुज रोहतगी, अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विशाल नरवरिया, जिला स्‍तरीय अधिकारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा आवेदन देकर विभिन्‍न समस्‍याओं से अवगत कराया गया। मौके पर नदी पार लाईट की समस्‍या, अनुसूचित जाति बस्‍ती में सीसी रोड निर्माण कराये जाने के संबंध में आवेदन प्राप्‍त हुए। 

घूघट की ओट में महिलाओं ने सुनाई समस्‍याएं

ग्राम पंचायत पारकना में जिला प्रशासन के समक्ष गांव की अधिकांश महिलाएं अपनी समस्‍याएं लेकर पहुंची तथा उन्‍होंने घूघट की ओट में उन्‍होंने अपनी समस्‍याओं को जिला प्रशासन के समक्ष रखा तथा निराकरण हेतु चर्चा की। महिलाओं ने आवास कुटीर, उज्‍जवला योजनान्‍तर्गत गैस कनेक्शन, स्‍व सहायता समूह, सुपोषण तथा खाद्यान्‍ पर्ची एवं विद्युत के संबंध में अधिकारियों को अपनी समस्‍या बताई। अधिकारियों ने महिलाओं की बात सुनकर त्‍वरित निराकरण के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here