International Day Of Older Persons 2021 : अशोकनगर में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन योजना के तहत कराए करीला माता मंदिर के दर्शन

वृद्ध आश्रम में प्रशासनिक तंत्र द्वारा बुजुर्गों का सम्मान किया। वहीं राज्य आनंद संस्थान ने स्थानीय गांधी पार्क पर बुजुर्गों के सम्मान का एक कार्यक्रम रखा।

अशोकनगर, हितेंद्र बुधौलिया। 1 अक्टूबर को हर साल की तरह अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस (International Day Of Older Persons 2021) के तहत अशोकनगर (Ashoknagar) में बुजुर्गों के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। वृद्ध आश्रम में प्रशासनिक तंत्र द्वारा बुजुर्गों का सम्मान किया। वहीं राज्य आनंद संस्थान ने स्थानीय गांधी पार्क पर बुजुर्गों के सम्मान का एक कार्यक्रम रखा। जिसमे स्थानीय विधायक जजपाल सिंह जज्जी (MLA Jajpal Singh Jajji) भी शामिल हुए।

यह भी पढ़ें…Koo ने दिया नया तोहफा, अब यूजर्स इस नए फीचर का उठा सकते हैं आनंद

इसके अलावा रघुवंशी युवा संघ ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की तर्ज पर निराश्रित बुजुर्गों के लिए जिला तीर्थ दर्शन योजना का आज से शुभारंभ किया एवं उन्हें करीला माता मंदिर के दर्शन कराएं। समाज मे वरिष्ट नागरिको के महत्त्व एवं इनके अनुभवों को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से मनाए जाने बाले अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वरिष्ठ जनो के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये।

गांधी पार्क पर राज्य आनन्द संस्थान से शहर में सुबह-सुबह बाले वरिष्ट नागरिको का माला पहना एवं श्रीफल भेंट करके सम्मान किया। स्थानीय विधायक ने इस पूरे आयोजन में बड़े उत्साह से भाग लिया उन्होंने समाज के बुजुर्गों के पैर छू कर आशीर्वाद लिया। विधायक ने इस अवसर पर कहा कि आनन्द व्यक्ति के अंदर का विषय है। इसके लिये बाहरी सुख सुविधाएं मायने नहीं रखती। उन्होंने बताया कि सामाजिक कार्य एवं दुसरे लोगो की मदद करके जो आनन्द प्राप्त होता है उसकी तुलना अन्य किसी सुख से या खुशी से नही की जा सकती।इस अवसर पर बुजुर्गो के साथ खेल का लुप्त भी उठाया, रघुवंशी युवा संघ द्वारा भी वृद्धजनों के सम्मान में एक अभिनव पहल शुरू की गई। संगठन द्वारा अशोकनगर मुख्यालय के वृद्ध आश्रम में रहने वाले वृद्धों को करीला माता मंदिर के दर्शन कराएं। यह आयोजन सामाजिक न्याय विभाग के सौजन्य से किया गया।

International Day Of Older Persons 2021 : अशोकनगर में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन योजना के तहत कराए करीला माता मंदिर के दर्शन

पूर्व में मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना चालू की गई थी, जो कांग्रेस सरकार के बाद बंद हो गई थी एवं कोरोना संक्रमण (corona infection) के कारण दोबारा शुरू नहीं हो पाई। उसी की तर्ज पर रघुवंशी युवा संघ ने अशोकनगर जिले के बुजुर्गों के लिए यह प्रयोग किया है। जिसमें आज पहली बार अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर प्रसिद्ध तीर्थ क्षेत्र करीला के दर्शन कराने बुजुर्गों को ले गए हैं। प्रशासन के द्वारा एक बस की व्यवस्था इनके लिए की गई थी। इस यात्रा के दौरान बुजुर्ग काफी उत्साहित दिखे । 24 बुजुर्गों में 15 महिलाएं एवं 9 पुरुष यात्री रहे। जिनमें से कुछ लोगों ने जीवन में करीला माता के दर्शन पहली बार किये।

International Day Of Older Persons 2021 : अशोकनगर में बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन योजना के तहत कराए करीला माता मंदिर के दर्शन

यह भी पढ़ें…कपड़ा व्यापारी से 14 लाख रुपये की लूट, पुलिस जांच में जुटी