हर बार की तरह पहली तारीख को हुआ सामूहिक राष्ट्रीय गीत एवं राष्ट्रगान का गायन

अशोकनगर। हितेन्द्र बुधौलिया।

शहर के नागरिकों में देश प्रेम एवं राष्ट्रभक्ति को बनाये रखने एवं राष्ट्रीयता के बोध को जाग्रत करने के उद्देश्य से शहर के समाजसेवी संगठन पछार क्लब द्वारा हर माह की पहली तारीख को होने बाला सामूहिक राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान का गायन स्थानीय रेलवे स्टेशन परिसर के बाहर किया गया।बुधवार को पूर्व विधायक श्री जजपाल सिंह जज्जी एवं पछार क्लब के सदस्यों सहित स्थानीय नागरिक इस मे शामिल हुये।

पछार क्लब द्वारा 1 फरवरी से रेलवे स्टेशन के बाहर लगाये गये 100 फीट ऊंचे तिरंगे झंडे के नीचे शहर के नागरिकों के साथ सामूहिक राष्ट्रगान एवं राष्ट्रगीत गायन का सिलसिला शुरू किया था ।जो हर माह की 1 तारीख को अनवरत जारी है। आज भी सुबह की बरसात के बावजूद लोग इस आयोजन के लिए जुटे। इसके पहले भी लॉकडाउन के दौरान भी हर माह की 1 तारीख को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्थानीय लोग राष्ट्रभक्ति के आयोजन में अपनी उपस्थिति करते रहे है। भले ही स्टेशन पर स्थित 100 फिट ऊंचे पोल पर तिरंगा झंडा रेलवे के द्वारा किसी कारण से आज नही लगाया गया हो मगर लोग अपनी राष्ट्रीय जवाबदारी निभाने के लिए उपस्थित हुए ।8 बजे के तय समय पर लोगो ने तिरंगे के पोल नीचे सामूहिक राष्ट्रगान एवं राष्ट्र गीत का गायन किया।

रेलवे की अव्यवस्थाओ से लोग नाराज- इस साल के शुरू में रेलवे स्टेशन परिसर के सौंदर्यीकरण के दौरान यहां 100 फुट ऊंचे पुल पर राष्ट्रीय ध्वज लगाया गया था ।जो एक बड़ी सौगात अशोकनगर शहर के लिए मानी जा रही थी। इसी के बाद पछार क्लब ने इस स्थान को हर माह की 1 तारीख को राष्ट्रीय गीत एवं राष्ट्रगान के आयोजन के लिए चुना था मगर बीते 3 माह से रेलवे द्वारा तिरंगे झंडे के साथ लगातार गैर जिम्मेदाराना व्यवहार किया जा रहा है। बीते 3 माह में यह झंडा कई बार उतारा एवं चढ़ाया गया है। बीते तीन आयोजनों के दौरान हर एक तारीख को तिरंगा पोल से गायब मिला है। इसको लेकर लोगों में अब रेलवे को प्रति रोष पैदा होने लगा है। पछार क्लब के सदस्यों ने छोटा तिरंगा झंडा लगाकर सामूहिक राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान का आयोजन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here