शहर को स्वच्छ बनाने के लिए चलेगा ‘मिशन क्‍लीन अशोकनगर’ अभियान

अशोकनगर| स्‍वच्‍छता के लिए प्रत्‍येक नागरिक को जागरूक होना आवश्‍यक है। शहर को स्‍वस्‍थ एवं स्‍वच्‍छ बनाए रखने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। इस आशय  के विचार कलेक्‍टर डॉ. मंजू शर्मा ने बुधवार को स्‍थानीय माधव भवन में आयेाजित मिशन क्‍लीन अशोकनगर 2020 हेतु विचार विमर्श एवं सुझाव हेतु आयोजित बैठक में व्‍यक्‍त किए। बैठक में अशोकनगर विधायक जजपाल सिंह जज्जी सहित कई अधिकारी ,जनप्रतिनिधि एवं शहर के नागरिक शामिल रहे।

अशोकनगर विधायक एवं कलेक्‍टर दोनो की संयुक्त पहल शहर में मिशन क्‍लीन अशोकनगर अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के सफल संचालन के लिए सभी नागरिकों का सहयोग लिया जायेगा। इसी उद्देश्‍य को लेकर मिशन क्‍लीन अशोकनगर के लिए सुझाव आमंत्रित करने हेतु बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में  कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा ने कहा कि प्राप्‍त सुझावों पर पूर्णरूपेण अमल करते हुए स्‍वच्‍छता के कार्य को किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि शहर की स्‍वच्‍छता रैकिंग देश में अव्‍वल रहें। ऐसे सभी प्रयास किये जायेगें। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि वार्डो में स्‍वच्‍छता के लिए पुरूष्‍कृत किये जाने का भी प्रावधान रहेगा। उन्होंने कहा कि स्‍वच्‍छता के प्रति स्‍वंय जागरूक हो और दूसरों को भी जागरूक करें। उन्‍होंने कचरा फेंकने वाले के तथा सार्वजनिक स्‍थलों पर खुले में शौच करने वाले के फोटो वायरल किये जाने के निर्देश नगरपालिका को दिए। साथ ही उन्‍होंने अस्‍वच्‍छता फैलाने वालों पर पेनल्‍टी लगाये जाने के निर्देश दिए। 

विधायक श्री जजपाल सिंह जज्‍जी ने कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन 2020 अंतर्गत मिशन क्‍लीन अशोकनगर बनाने हेतु शहर के प्रत्‍येक नागरिक को बढ चढकर हिस्‍सा लें और अपने अशोकनगर शहर को स्‍वच्‍छ एवं स्‍वस्‍थ बनाने में अपना योगदान दें। उन्‍होंने कहा कि शहर के सभी वार्डो में विशेष साफ सफाई अभियान चलाया जायेगा। साथ ही वार्डो में किये जाने वाले सफाई संबंधी कार्यो को प्राथमिकता से लिया जायेगा। शहर की साफ सफाई के लिए वार्ड समितियों में जागरूक नागरिकों को जोडा जायेगा। प्रत्‍येक वार्ड में सफाई कर्मियों की सूची मय मोबाईल नम्‍बर सहित वार्डो में चस्‍पा की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि खाली प्‍लॉटो में गंदगी तथा अन्‍य प्रकार से शहर को गंदा करने वाले के विरूद्ध सख्‍त कार्यवाही की जायेगी। उन्‍होंने कहा‍ कि शहर के बीचों बीच स्थित पुराना कोर्ट तथा रेस्‍टाहाउस को नगरपालिका के लिए हस्‍तांतरित करने संबंधी प्रस्‍ताव शासन को भेजा जायेगा। नगरपालिका को हस्‍तांतरित होने पर शहर के‍ विकास के लिए नये रूप में मूर्तरूप दिये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार की जायेगी। बैठक में नागरिकों द्वारा स्‍वच्‍छता के संबंध में महत्‍वपूर्ण आवश्‍यक सुझाव दिये गये। 

स्‍वच्‍छता संबंधी शपथ दिलाई

कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने इस अवसर पर उपस्थितजनों को मिशन क्‍लीन अशोकनगर 2020 हेतु स्‍वच्‍छता की शपथ दिलाई। साथ ही हस्‍ताक्षर अभियान के तहत स्‍वच्‍छता बैनर पर अतिथियों सहित नागरिकों ने स्‍वच्‍छता में योगदान एवं सहयोग देने के लिए हस्‍ताक्षर किये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here