राहुल गांधी ने कहा ‘जीएसटी को ओबीसी दलित आदिवासी टैक्स कह देना चाहिए’, मध्य प्रदेश में जातिगत जनगणना कराने का वादा

Rahul Gandhi in satna

MP Election 2023/Rahul Gandhi in Nai Sarai : राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर मध्य प्रदेश में और देश में जातिगत जनगणना की जाएगी। अशोकनगर जिले की चंदेरी विधानसभा के नई सराय में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि देश को ये जानने की जरुरत है कि किस जाति के कितने लोग हैं और उनका अलग अलग स्थानों में क्या प्रतिनिधित्व है। इसी के साथ उन्होने बीजेपी और पीएम मोदी पर हमला करते हुए देश की पूंजी और संपत्ति कुछ उद्योगपतियों के हाथों में देने का आरोप लगाया।

भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया

जनता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का उल्लेख किया। उन्होने कहा कि ‘कुछ महीने पहले मैं कन्याकुमारी से कश्मीर तक चला। मैंने 4000 किमी. की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की। इस यात्रा के दौरान मैं मध्य प्रदेश से भी गुजरा और इस देश को बहुत करीब से देखा। इस दौरान मैंने हजारों युवाओं से बातचीत की। कोई डॉक्टर बनना चाहता था, कोई इंजीनियर तो कोई वकील। लेकिन आखिर में सवाल वही था कि पढ़ाई के बाद भी अधिकतर बेरोजगार थे।’ उन्होने कहा कि युवाओं, किसानों, माताओं बहनों से बातचीत की और देश को गहराई से देखा। राहुल गांधी ने कहा कि इस यात्रा ने मुझे बदल दिया। एक दूसरी दृष्टि से, नए नजरिए से मैं इस महान देश को देखने लगा। उन्होने कहा कि दो तीन सवाल मैं अपने आप से पूछ रहा था। इनमें एक जरुरी सवाल ये था कि करोड़ों लोगों का देश है जहां लाखों युवा हैं..इनको रोजगार क्यों नहीं मिलता है। वहीं उन्होने कहा कि जब आप मीडिया में देखेंगे तो आपको देश में सिर्फ नफरत नजर आएगी। लेकिन जब मैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकला तो मुझे नफरत नहीं, सिर्फ मोहब्बत मिली। इसलिए मैंने कहा- ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।