समाज के प्रति शौर्या दलों की भूमिका महत्‍वपूर्ण- विधायक जज्‍जी

अशोकनगर|

समाज के प्रति शौर्या दलों की भूमिका काफी महत्‍वपूर्ण है।शौर्या दलों का गठन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाना सराहनीय कदम है। इस आशय के विचार अशोकनगर विधायक श्री जजपाल सिंह जज्‍जी ने शनिवार को स्‍थानीय माधव भवन में आयोजित एक दिवसीय जिला स्‍तरीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला तथा प्रधानमंत्री मातृत्‍व वंदना अंतर्गत सम्‍मान समारोह आयोजन अवसर पर मुख्‍य अतिथि के रूप में व्‍यक्‍त किये। इस अवसर पर कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा,जनप्रतिनिधि,जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जे.एस.वर्मा,सहायक संचालक सुश्री आकांक्षा तोमर,परियोजना अधिकारी श्रीमति सुधारानी शर्मा,शौर्या दलों के सदस्‍य तथा महिला बाल विकास के अधिकारी,कर्मचारी उपस्थित थे।

विधायक श्री जज्‍जी ने कहा कि समाज तथा क्षेत्र की तरक्‍की के लिए समाज के प्रत्‍येक व्‍यक्ति की जबावदारी है। तभी गांव,समाज तथा आने वाली पीढ़ी के लिए कुछ बेहतर कर सकते है।उन्‍होंनें कहा कि शिक्षा हमारे समाज के लिए आवश्‍यक है। इसके लिए शौर्या दल महत्‍वपूर्ण रोल अदा कर सकते है। जिससे शिक्षा का स्‍तर बढेगा। साथ ही बाल विवाह जैसी कुरीतियों को दूर किया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि समाज एवं परिजनों को जागरूक करने के लिए इस बारे मे समझाइश देकर कुरीतियों एवं बुराईयों से बचाया जा सकता है। 

कलेक्‍टर डॉ.मंजू शर्मा ने कहा कि शौर्या दल के गठन का मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं एवं बच्‍चों के अधिकारों का संरक्षण करना है। महिलाओं के प्रति हिंसा को रोकने के प्रति शौर्या दल नैसर्गिक मूलभूत अधिकारों के प्रति जागरूक कराता है।उन्‍होंने बताया कि जिले में प्रत्‍येक गांव में पांच महिला एवं पांच पुरूष को सम्मिलित कर शौर्या दलों का गठन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं तथा लिंग अनुपात को समान रखने हेतु सभी लोगों का दायित्‍व है। उन्‍होंने कहा कि बच्चियों को समान अधिकार एवं समानता मिले जिससे वे जीवन की नई ऊंचाईयों को छू सकें। उन्‍होंने कहा कि हम सभी को शौर्या दलों के सदस्‍यों का मनोबल बढाना चाहिए। लक्ष्‍य अनुरूप शाला त्‍यागी बच्चियों को स्‍कूल लाने हेतु सभी आवश्‍यक प्रयास किये जाने चाहिए।

उत्‍कृष्‍ट कार्य हेतु सम्‍मान

कार्यशाला में मुख्‍य अतिथि द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्‍व योजना अंतर्गत चलाये गये साप्‍ताहिक कार्यक्रम अंतर्गत उत्‍कृष्‍ट कार्य करने पर 20 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को सम्‍मानित किया गया। साथ ही मातृत्‍व वंदना सप्‍ताह अंतर्गत पात्र हितग्राहियों के आधार कार्ड बनवाने में विशेष सहयोग प्रदान करने पर जिला प्रबंधक ई गर्वेनेंस श्री पुष्‍पेन्‍द्र शर्मा को सम्‍मानित किया गया। उल्‍लेखनीय है कि इस सप्‍ताह के दौरान एक हजार हितग्राहियों को चिन्हित कर पंजीयन कराया गया। 

कार्यशाला में जिले में गठित शौर्या दलों के सदस्‍यों को शौर्या दलों द्वारा संचालित होने वाली गतिविधियों,स्‍वच्‍छ ग्राम का निर्माण,स्‍कूल चलों अभियान,आंगनवाडी केन्‍द्र की सेवाओं के लिए सुदृढ़ीकरण में शौर्या दल की भूमिका,पंचवटी से पोषण आहार,महिला हिंसा एवं बालकों के प्रति होने वाली हिंसा के प्रति जन जागरूकता के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई। 

कार्यक्रम के उद्देश्‍यों के बारे में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री जयंत वर्मा ने प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन श्री योगी ने किया तथा आभार प्रदर्शन सहायक संचालक सुश्री आकांक्षा तोमर द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here