ऑनलाइन ठगी करने वाले तीन शातिरों को अशोकनगर पुलिस ने झारखंड से पकड़ा

अशोकनगर| झारखंड के  कठिन भौगोलिक स्थिति एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बैठकर देशभर के लोगों से ऑनलाइन ठगी करने वाले तीन आरोपियों को अशोकनगर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। करीब तीन माह की लंबी मशक्कत एवं मेहनत के बाद अशोकनगर पुलिस ने तीन युवकों को अपनी गिरफ्त में लिया है। इन से बड़ी संख्या में फर्जी सिम कार्ड ,बैंक के नंबर एवं  मोबाइल एवं दूसरे उपकरण बरामद किए हैं। इन लोगों से अभी तक शुरुआती जांच में  करीब 20 लाख से अधिक की ठगी का मामला उजागर हो चुका है।

अशोकनगर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बताया कि बीते जुलाई माह की 13 तारीख को आवेदक प्रेम नारायण प्रजापति निवासी बरखेड़ा जागीर ने उनको शिकायत की थी, कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने खुद को बैंक मैनेजर बताकर एटीएम के नम्बर ले कर 50 हजार रु की ठगी उनसे की है। इस शिकायत की जांच जैसे ही साइबर सेल को सौंपी गई तो ।यह सामने आया कि अलग-अलग बैंक खातों से होकर यह पैसा झारखंड के गिरिडीह जिले के कुछ खातों में पहुंच रहा है।

अशोकनगर पुलिस ने झारखंड पुलिस की मदद से गिरिडीह जिले में अपना सूचना तंत्र विकसित किया एवं संदिग्ध स्थानों पर लगातार छापेमारी अभियान चलाकर 3 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया। जो लोग पकड़े हुए हैं उनमें प्रदुम्न मंडल ,विक्रम मंडल और विष्णु  वर्मा तीनों गिरिडीह जिले के निवासी है । इन तीनों युवाओं की उम्र 20 से 25 वर्ष के बीच है । यह कंप्यूटर एवं ऑनलाइन मामलों में  काफी दक्ष एवं प्रशिक्षित पाए गए हैं ।इनसे अलग अलग राज्यों के फर्जी नाम से 36 एक्टिवेट सिम कार्ड मिले हैं। फर्जी बैंक खातों के 11 डेबिट कार्ड जिसके पेटीएम कार्ड एवं इंटरनेशनल कार्ड मिले हैं। एक डेल कंपनी का कंप्यूटर कुछ स्मार्ट एवं आईफोन  के साथ  2 महंगी मोटरसाइकिल भी बरामद की है ।पकड़े गए आरोपियों पर पूर्व में भी साइबर ठगी के प्रकरण दर्ज है। 

पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने बताया कि यह लोग अलग-अलग वेवसाइडों से लोगों के मोबाइल नंबर लेकर उनसे ओटीपी के माध्यम से नंबर प्राप्त करके ऑनलाइन ठगी करते हैं। लोगों का पैसा पहले दूसरे और तीसरे स्तर के जिन बैंक खातों में होता है ।वह ज्यादातर फर्जी होते हैं ।आखरी में जिन नंबरों पर यह पैसा पहुंचता है वह इन्हीं लोगों के नाम पाए गए हैं। पुलिस आज इन तीनों को न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमांड लेने का प्रयास करेगी ताकि इस मामले में और भी जानकारियां जुटा सके। देश भर में चल रहे ऑनलाइन ठगी के इस तरह के मामलों में अशोकनगर पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली है ।जिसमें तीन लोगों को  गिरफ्तार कर लिया गया है ।पुलिस टीम को इस सफलता पर एसपी ने 10 हजार रु का इनाम दिया है। साथ ही आईजी एवं डीजीपी ने भी इस कार्य पर टीम को बधाई दी है। ऑनलाइन ठगी करने वाले इस गिरोह को पकड़ने में राजाराम धाकड़(उ.पु.अ.)नरेंद्र यादव(निरीक्षक)संजय गुप्ता(सउनि),विनोद ओझा,पहलवान चौहान,दीपक सिंह,हेमराज शर्मा,हरिओम धाकड़ आदि की प्रमुख भूमिका रही।