कलेक्टर के साथ साइकिल चलाने वाली महिला का सच

अशोकनगर|  अशोकनगर कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा द्वारा पछार साइकिल क्लब को प्रमोट करने के लिए साइकिल चलाने का वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में कलेक्टर के साथ एक और महिला साइकिल चलाती दिखाई दे रही थी , कलेक्टर के साथ-साथ इस महिला को लेकर भी सोशल मीडिया पर तमाम सारी बातें सामने आई थी ।कुछ लोग इनकी साइकिल को लेकर बात कर रहे थे कि इतनी महंगी साइकिल अशोकनगर जैसे छोटे शहर में कहां से आ गई। साथ ही उस महिला की पहचान को लेकर भी तमाम सारी बातें हो रही थी। सोशल मीडिया पर उठ रहे सारे सवालों के आज जवाब मिल गये। जो चीजें सामने आई है काफी प्रेरणादायक एवं आश्चर्यचकित कर देने वाली है।

   अशोकनगर कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा बीते कुछ दिनों से विदिशा रोड पर साइकिल चला रही है। इसी दौरान उन्हें एक और महिला साइकिल चलाते मिली जिसको उन्होंने अपने साथ कर लिया और इसी दौरान का एक वीडियो वायरल हुआ था। जिसमें कलेक्टर के साथ उस महिला को लेकर तमाम सवाल किए जा रहे थे। इन सवालों के जवाब आज उस समय मिले जब कलेक्टर इस महिला के साथ विदिशा रोड पर  साइकिल चलाने निकली ।अमूमन यह दोनों 5 किलोमीटर साइकिल चलाती थी। मगर आज इन दोनों महिलाओं ने करीब 10 किलोमीटर का सफर पूरा किया ,इस दौरान उनकी मुलाकात पछार साइकल क्लब के सदस्यों से हुई तो इस महिला का सच सामने आया वह आश्चर्यजनक है।

  कलेक्टर के साथ साइकिल चलाने वाली यह महिला कोई अधिकारी या बड़े घराने से ताल्लुक नहीं रखती यह अशोकनगर मैं एक बाल्मिक परिवार की लड़की है।इसका नाम सुनैना लोहटे है। इनके परिवार के कई सारे सदस्य सफाई कर्मी है। कुछ दिनों से यह साइकिल चला रही है, और प्रयास कर रही है कि दूसरे लोग भी उसके साथ इस मुहिम में शामिल हो। जिस साइकिल को लेकर तमाम सारे सवाल उठाए जा रहे थे। यह कहा जा रहा था कि इतनी महंगी साइकिल चलाने वाली यह महिला कौन है।इसको लेकर सुनैना ने बताया कि वह जो साइकिल चलाती है ।उसकी कीमत साढ़े 13 हजार रु की है । सुनैना ने बताया कि उसने  मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान  योजना में उस ने भाग लिया था। जिसमें उसे  साढ़े 10 हजार रु  मिले थे।  बाकी पैसे उधार ले कर  यह साइकिल खरीदी है। सुनैना का कहना है कि वे जिस समाज से ताल्लुक रखती है उसकी महिलाएं अपेक्षाकृत पिछड़ी हैं ।साईकिल चलाने को लेकर यहां महिलाओं में संकोच है। मगर वह प्रयास कर रही है कि लोग इस मुहिम से जुड़ सकें और अपने शरीर को स्वस्थ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here