Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1 Item 1

ऑटो को मिनी मोबाइल एम्बुलेंस बनकर कर रहे कोरोना मरीजों की सेवा

इंदौर, स्पेशल डेस्क रिपोर्ट।  कोरोना काल (Corona Crisis) में जहां कालाबाजारी और आवश्यक किराना वस्तुओं के विक्रय में लूट पाट मची हुई है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो निस्वार्थ भाव से सेवा करने में जुटे है। इंदौर में एक सामाजिक संगठन श्री हरि पूर्वी निसोदे संस्था द्वारा ऑटो रिक्शा में तैयार मिनी मोबाइल एम्बुलेंस (Mini Ambulance)  के जरिये शहरवासियों को अत्यावश्यक और बेहद जरूरी सेवा निःशुल्क तौर पर मुहैया कराई जा रही है। सेवा के ध्येय को लेकर शुरू की गई सेवा को अब पुलिस का सहारा मिल गया है वहीं प्रशासन को भी अनूठी सेवा के बारे में सूचना दे दी गई है।

ये भी पढ़ें – इंदौर में खाकी ने कुछ इस अंदाज में सेलिब्रेट किया मदर्स डे, सालों पुराने रिश्ते में ऐसे घोली मिठास

दरअसल, मिनी मोबाइल एम्बुलेंस (Mini Ambulance)के जरिये इंदौर में 50 रिक्शा चलाये जा रहे है जिनमें कोरोना पेशेंट को एक फोन पर अस्पताल ले जाया जाता है। इसके लिए 4 ऐसे रिक्शा भी तैयार किये गए हैं जिन्हें आपात सेवा के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इन 4 रिक्शा में कोरोना पेशेंट के ऑक्सीजन (Oxygen) की सुविधा भी उपलब्ध है ताकि इमरजेंसी में मरीजों को ऑक्सीजन देकर उनकी जान बचाई जा सके इसके लिए बकायदा रिक्शा चालकों को ट्रेनिंग भी दी गई है। कोरोना काल में ये सभी 50 रिक्शा मिनी मोबाइल एम्बुलेंस  (Mini Ambulance)के रूप में दिनभर में बड़ी संख्या में लोगों की मदद कर उन्हें अस्पताल पहुंचा रहे है।

About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....