भोपाल एम्स के डॉक्टरों का कमाल, पियानो बजाता रहा मरीज, डॉक्टर्स ने ब्रेन से निकाला ट्यूमर

Awake Craniotomy

Awake Craniotomy : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के एम्स हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जरी विभाग में एक युवक का सफल अवेक क्रैनियोटॉमी ऑपरेशन किया गया। इस ऑपरेशन के दौरान युवक पूरी तरह से होश में रहा। बताया जा रहा है कि युवक के दिमाग का ट्यूमर मोटर क्षेत्र के एकदम पास था। ऐसे में जब ऑपरेशन किया जा रहा था तब मरीज को सामान्य एनेस्थीसिया में ऑपरेशन करने पर कमजोरी होने की संभावना थी इस वजह से ये ऑपरेशन बेहद ही चुनौतीपूर्ण था। लेकिन युवक ने भी इस ऑपरेशन में डॉक्टर्स की मदद की और वह ऑपरेशन के दौरान पूरी तरह से होश में रहा।

सर्जरी के दौरान युवक ने बजाय पियानो और पढ़ी हनुमान चालीसा

सर्जरी के वक्त युवक ने हनुमान चालीसा का पाठ किया इतना ही नहीं उसने पियानो भी बजाय और मंदिर में आरती के समय बजाय जाने वाले मंजीरे भी बजाए। वह ऑपरेशन के दौरान बिलकुल भी नर्वस नहीं हुआ उसने पूरी हिम्मत के साथ डॉक्टर्स की मदद की और डॉक्टर्स ने भी सफलतापूर्वक ब्रेन ट्यूमर युवक ने दिमाग से निकाल दिया। आपको बता दे, युवक की उम्र मात्र 28 वर्षीय है। वह जिला-बक्सर बिहार का रहने वाला है। उसका ब्रेन ट्यूमर का अवेक क्रैनियोटॉमी सर्जरी एम्स में किया गया। इस सफल सर्जरी के लिए डायरेक्टर अजय सिंह ने सर्जरी टीम के डॉक्टर सुमित राज, डॉक्टर अमोल मित्तल, डॉक्टर रंजीत और एनेस्थीसिया टीम के डॉक्टर आशुतोष कौशल और डॉक्टर अनुपम को बधाई दी।

जानें पूरा मामला

गौरतलब है कि युवक बार-बार दौरे पड़ने की समस्या लेकर न्यूरोसर्जरी ओपीडी में आया था। उसे संपूर्ण मूल्यांकन के लिए अस्पताल में भर्ती कर लिया गया। प्रो. अमित अग्रवाल, डॉ. आदेश श्रीवास्तव, डॉ. सुमित राज और डॉ. प्रदीप चौकसे द्वारा अंतर्विभागीय बैठक आयोजित की गई और हाथ-पैरों की कमजोरी के जोखिम को कम करने के लिए अवेक क्रैनियोटॉमी करने का निर्णय लिया गया।

डॉ. सुमितराज ने डॉ. अमोल मित्तल और डॉ. रंजीत के साथ निलकर इस ऑपरेशन को किया। क्रैनियोटॉमी के बाद ट्यूमर देखा गया। जब ट्यूमर को बाहर निकाला गया, उसी समय मरीज को पियानो बजाने के लिए कहा गया। प्रक्रिया के दौरान मरीज से लगातार बातचीत होती रही. प्रक्रिया के अंत में रोगी अपने अंगों को भी हिला रहा था। इस ऑपरेशन में एनेस्थीसिया टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसमें डॉ. आशुतोष कौशल और डॉ. अनुपमा शामिल थे।

आपको बता दे, अवेक क्रैनियोटॉमी एक इंट्राक्रानियल सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें घाव की मैपिंग और रीसेक्शन के लिए जहां सर्जरी के दौरान मरीज को जानबूझकर जगाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों के दौरान यह प्रक्रिया तेजी से लोकप्रिय हुई और इसके परिणाम भी बेहतर आ रहे हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News