तीन राज्यों के दो ईनामी नक्सलियों का एनकाउंटर, एके-47, रायफल सहित अन्य सामग्री बरामद

Balaghat News : नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में एक बार फिर हॉकफोर्स के जवान और नक्सलियों के गोलियों की आवाज सुपखार और मोतीनानाला के बीच जंगल में सुनाई दी। नक्सली मुठभेड़ में नक्सली उन्मूलन में लगे हॉकफोर्स के जवानों ने तीन राज्य मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के दो लगभग 32 लाख ईनाम के दो बड़े नक्सलियों को मार गिराया है। यह मध्यप्रदेश हॉकफोर्स की एक बड़ी सफलता है। जिसमें हॉकफोर्स ने भोरमदेव एरिया कमेटी कमांडर और जोन समन्वयक टीम प्रभारी नक्सली को मार गिराया है। एक नक्सली को गोली लगी है जिसकी सघन तलाश जारी है। मारे गये नक्सली कान्हा भोरम देव कमेटी के सक्रिय नक्सली थे।

30 नवंबर की सुबह लगभग 11 बजे जिले के गढ़ी थाना क्षेत्र अंतर्गत हॉकफोर्स और नक्सली मुठभेड़ में दो नक्सलियों के शवों के साथ ही पुलिस ने एक एके-47, एक रायफल सहित अन्य नक्सली सामग्री बरामद की है। बताया जाता है कि जामसेरा फारेस्ट चौकी के पास वाहन से नक्सली सामान लेने आये थे। घटना की जानकारी के बाद बालाघाट-मंडला रेंज के आईजी संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, नक्सल अभियान एडीएसपी आदित्य मिश्रा, एडीएसपी विजय डावर सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पहुंचे और फोर्स का हौंसला बढ़ाया।

मुठभेड़ में मारे गये नक्सली में सुकमा जिले के भेज्जी थाना अंतर्गत पालगुडेम निवासी 19 वर्षीय राजेश उर्फ नंदा वंजाम है, जो भोरमदेव एरिया कमेटी का कमांडर है, जिस पर मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 3 लाख, महाराष्ट्र द्वारा 12 लाख और छत्तीसगढ़ द्वारा 5 लाख का ईनाम घोषित था। जबकि दूसरा नक्सली महाराष्ट्र गढ़चिरोली जिले के कासनसुर थाना अंतर्गत नरगुड़ा निवासी 27 वर्षीय गणेश है। जो नक्सली दलम में टीम प्रभारी जोन समन्वयक था। जिस पर मध्यप्रदेश
हॉक फोर्स मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 03 लाख, महाराष्ट्र द्वारा 04 लाख और छत्तीसढ़ द्वारा 05 लाख का ईनाम घोषित था। सभी मृतकों के शवो को बरामद कर उनका पीएम कराया जायेगा। हालांकि यह साफ नहीं है कि इनका पीएम बैहर में होगा कि बालाघाट में।

जंगलो में सर्चिंग हुई तेज

पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार की मानें तो पुलिस को नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद सर्चिंग में लगी हॉकफोर्स की टीम की आहट पाकर वह सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने की मंशा से फायर करना शुरू कर दिया। जिसमें आमने-सामने की भिड़ंत में दो नक्सलियों को मार गिराया गया है। जिनके शवों को बरामद कर लिया गया है। घटना के बाद जंगलो में सर्चिंग तेज कर दी गई है।
बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट