MP News : बालाघाट में 55 पुलिस जवानों को “आउट आफ टर्न प्रमोशन”, सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

Atul Saxena
Updated on -

“Out of turn promotion” to 55 police personnel in Balaghat : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने आज पुलिस लाइन बालाघाट (Balaghat News) में आयोजित कार्यक्रम में 55 जवानों को “आउट आफ टर्न प्रमोशन” देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सही अर्थों में पुलिस के जवानों के लिए प्रमोशन शब्द छोटा है। मैं आज वीरता का सम्मान करने आया हूं, मैं वीरों की पूजा करने आया हूँ। वीरता का सम्मान नहीं हुआ, तो वीरता बांझ हो जायेगी। आपको मध्य प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता की ओर से सैल्यूट करता हूँ।

वीर जवानों की वीरता का सम्मान करने आया हूँ : शिवराज 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा है कि हाक फोर्स एवं पुलिस के जवानों ने कठिन एवं विपरीत परिस्थियों में नक्सलियों को नस्तनाबूद कर उनके नेटवर्क को समाप्त कर दिया है। वर्ष 2022 में 01 करोड़ 18 लाख रुपये के 6 ईनामी नक्सलियों को मार गिराने में हमारे जवानों को सफलता मिली है। ऐसे वीर जवानों की वीरता का सम्मान करने आज मैं बालाघाट आया हूँ। अपने वीर जवानों के सम्मान के लिए मैं अपनी सारी व्यस्तताएँ कुर्बान कर दूँगा, लेकिन जवानों के सम्मान में कोई कमी नहीं आने दूँगा। राज्य सरकार नक्सल उन्मूलन में जान की बाजी लगाने वाले हमारे जांबाज वीर जवानों को क्रम से पूर्व (आउट आफ टर्न) प्रमोशन देकर उनका सम्मान कर रही है और उन्हें सेल्यूट कर रही है। हम पुलिस एवं सुरक्षा बलों के जवानों के जज्बे को सलाम करते हैं।

MP News : बालाघाट में 55 पुलिस जवानों को "आउट आफ टर्न प्रमोशन", सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

जवान खुद को अकेला ना समझें, मैं और सरकार आपके साथ है 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पुलिस जवानों को आउट आफ टर्न प्रमोशन देने का अद्भुत अवसर है। इन जवानों के विपरीत परिस्थितियों में कठिन परिश्रम से हमारे गाँव एवं शहर सुरक्षित है। जब हम अपने घरों में परिवार के साथ तीज-त्यौहार मना रहे होते हैं, तब हमारे जवान घने जंगलों एवं पहाड़ों पर अपनी जान जोखिम में डाल कर हमारी सुरक्षा में लगे रहते हैं। उन्होंने पुलिस एवं हाक फोर्स के जवानों से कहा कि जब भी वे जंगल में नक्सल उन्मूलन अभियान में जायें तो स्वयं को अकेला न समझें, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश की सरकार भी उनके साथ है।

2022 नक्सलियों के नेटवर्क को नेस्तनाबूद करने का साल

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 नक्सलियों के नेटवर्क को नेस्तनाबूद करने का साल रहा है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार एक साल में 06 दुर्दांत नक्सलियों को मार गिराने में सफलता मिली। यह सफलता आसानी से नहीं मिली है। हमारे जवानों ने विपरीत परिस्थितियों में जान हथेली पर रख कर और सिर पर कफन बांध कर कठिन संघर्ष के बाद इस सफलता को हासिल किया है। नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में ईनामी नक्सलियों को मार गिराने के साथ ही हथियार, नक्सली साहित्य और विस्फोटक सामग्री भी बरामद की गई है।

MP News : बालाघाट में 55 पुलिस जवानों को "आउट आफ टर्न प्रमोशन", सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

प्रदेश में किसी भी तरह का आतंक बर्दाश्त नहीं 

सीएम शिवराज ने कहा कि हमारी लड़ाई ऐसे देशद्रोही संगठन से है, जिसके सदस्य संविधान को नहीं मानते और छिप कर वार करते हैं। प्रदेश के उत्तरी इलाकों में पहले डकैतों का आतंक रहा है। हमारी सरकार ने दृढ़-इच्छाशक्ति से प्रदेश से डकैतों का सफाया कर दिया है। सिमी के नेटवर्क को समाप्त किया है। हम प्रदेश में किसी भी तरह के आतंक को बर्दाश्त नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि नक्सल उन्मूलन अभियान में शामिल जवानों को प्रोत्साहन भत्ता देने के साथ ही क्रम से पहले पदोन्नति दी जा रही है। राज्य सरकार के इसी प्रोत्साहन से सरकार नक्सलियों को खत्म करने में सफल हो रही है। इसमें सबसे बड़ी भूमिका हमारे पुलिस एवं सुरक्षा बल के जवानों के परिवार की माताओं एवं बहनों की होती है। उनके हौसले से ही हमारे जवान जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों को निभाते हैं। इसके लिए प्रदेश की साढ़े 8 करोड़ जनता आपकी आभारी है।

आज का दिन मध्य प्रदेश पुलिस के लिए ऐतिहासिक : DGP

पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश पुलिस के लिए ऐतिहासिक दिन है। एक साथ 55 जवानों को क्रम से पहले पदोन्नति दी जा रही है। पहले कभी एक साथ इतनी बड़ी संख्या में पदोन्नति नहीं दी गई। नक्सली मुठभेड़ में वीरता का परिचय देने वाले वाले इन 55 जवानों को सारी औपचारिकताएँ शीघ्रता से पूर्ण कर पदोन्नति दी गई है। उन्होंने कहा कि 32 वर्षों के इतिहास में पहली बार एक साल में ही 6 नक्सलियों को मार गिराया गया है।

MP News : बालाघाट में 55 पुलिस जवानों को "आउट आफ टर्न प्रमोशन", सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

इन दो घटनाओं में शामिल जवानों को मिला प्रमोशन 

पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ ने बताया कि 30 नवंबर 2022 को बालाघाट जिले के गढ़ी थाना क्षेत्र में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में हाक फोर्स के जवानों ने 2 ईनामी नक्सलियों को मार गिराया था। इसी प्रकार 18 दिसंबर 2022 को पाथरी चौकी के अंतर्गत हर्राटोला के जंगल में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बल के जवानों ने 1 ईनामी को मार गिराया था। इन दोनों मुठभेड़ में शामिल सभी 55 जवानों को “आउट आफ टर्न प्रमोशन” दिया जा रहा है।

इन पुलिस जवानों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन 

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 30 नवंबर 2022 को गढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत जामसहेरा वन चौकी में पुलिस नक्सल मुठभेड़ में 49 लाख रुपये के ईनामी 02 दुर्दान्त नक्सलियों को मार गिराने वाले बल में शामिल सहायक उप निरीक्षक महेन्द्र सिंह गौर एवं  मंगरू उईके को उप निरीक्षक के पद पर, प्रधान आरक्षक अतुल कुमार शुक्ला, मनोज कापसे, लोकेन्द्र सिंह जादौन, अनूप सिंह भदौरिया, रामसुरेश कोल, अनूप सिंह धुर्वे, अरूण मिश्रा, रामलखन प्रजापति एवं दिलीप उईके को सहायक उप निरीक्षक के पद पर तथा आरक्षक शिवकुमार परते, दुर्गेश यादव, चंदन कुमार, अजीज अली, अनूप सिंह, रविन्द्र कुमार, अखिलेख चौधरी, दिलीप सिंह कनेश, विनोद बेलवंशी, ब्रजमोहन गुर्जर, तिरन सिंह नवरेती, मुनेन्द्र सिंह भदौरिया, चैनसिंह वरकड़े, रोशन परते, अभिषेक राजौरिया एवं चंद्रेश जादौन को प्रधान आरक्षक के पद पर पदोन्नति प्रदान की गई है।

इन्हें भी मिला आउट ऑफ टर्न प्रमोशन 

इसी प्रकार 18 दिसंबर 2022 को मलाजखंड थाना क्षेत्र अंतर्गत हर्राटोला जंगल में हुई मुठभेड़ में 14 लाख रुपये के ईनामी 01 नक्सली को मार गिराने वाले बल में शामिल उप निरीक्षक आशीष शर्मा और  विनय गोस्वामी को निरीक्षक के पद पर, सहायक उप निरीक्षक मोहनलाल मरावी को उप निरीक्षक के पद पर, प्रधान आरक्षक हनुमंत टेकाम, बुद्धमान धुर्वे, गोविंद सिंह, सुमेरी मरावी, काशीराम उईके और राजेश धुर्वे को सहायक उप निरीक्षक के पद पर, आरक्षक सूरत सिंह उर्वेती, चंदन टेंभरे, श्रेयस कुमार उईके, लक्ष्मीचंद कड़पेती, भूपेन्द्र परते, अमरसिंह हरपाल, विजय उईके, राजेश पट्टा, उमेश पटेल, संदीप इड़पाचे, ब्रिजेश चिचाम, विमलेश कुमार दुबे, परमेश इड़पाचे, गोविंद सल्लाम, शिवराज परते, मिथलेश मरावी, अनवर अंसारी एवं नरेन्द्र धुर्वे को प्रधान आरक्षक के पद पर तथा आरक्षक चालक योगेश आर्मो को प्रधान आरक्षक चालक के पद पर पदोन्नति दी गई है।

प्रदेश को बनाया लूट का अड्डा

आगे उन्होंने केन्द्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि कमलनाथ तुम्हें शर्म नहीं आई। तुमने अपने शासनकाल में बैगा जाति के लोगों को पोषण के लिए दी जाने वाली आहार राशि योजना, तीर्थ दर्शन योजना, संबल योजना बंद कर दी, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि नहीं दी। इन गरीबों ने तुम्हारा क्या बिगाड़ा था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का नाम हो जायेगा, इसके लिए तुमने किसान सम्मान निधि के लिए प्रदेश के किसानों की जानकारी नहीं भेजी। किसान मर जाये, तुम यह चाहते थे। तुमने तो प्रदेश के प्रतिभावान बच्चों के लैपटॉप भी छिन लिए थे। कांग्रेस बताये, अपने कार्यकाल में कितने कॉलेज खोले। तुमने प्रदेश को लूट का अड्डा बना दिया था।
MP News : बालाघाट में 55 पुलिस जवानों को "आउट आफ टर्न प्रमोशन", सीएम शिवराज ने कही ये बड़ी बात

शहीद जवानों को दी श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री सहित जन-प्रतिनिधियों, प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने इस अवसर पर पुलिस लाईन स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प-चक्र अर्पित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

बालाघाट से सुनील कोरे की रिपोर्ट


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....

Other Latest News