बालाघाट, सुनोल कोरे। वरिष्ठ अधिकारियो के मार्गदर्शन और एडीएसपी बैहर के नेतृत्व में बैहर पुलिस ने 4 आरोपियों को नकली नोट के साथ पकड़ा है। जो बैहर के मुक्की रोड स्थित बम्हनी चौराहा में नकली नोट खपाने की मंशा से पहुंचे थे। मुखबिर से मिली सूचना के बाद पुलिस ने योजनाबद्व तरीके से क्षेत्र में नकली नोट चलाने आए आरोपियों को नकली नोट के साथ गिरफ्तार किया। जिनके पास से पुलिस ने 4 लाख 94 हजार रूपये के नकली नोट बरामद किए है। मामले में एडीएसपी श्यामलाल मरावी ने बताया कि आरोपी डिंडौरी और मंडला के रहने वाले है, जो नकली नोट खपाने आ क्षेत्र में आए थे। आरोपियों के पास दो हजार के लगभग 247 नोट बरामद किए है। जो एक ही सीरिज के बरामद किए है। अब आरोपियों से नकली नोट को लेकर पूछताछ की जा रही है, जिसके बाद ही पता चलेगा कि यह नोट आरोपियों के पास कहां से और कैसे एवं किसके माध्यम से पहुंचे।

ये भी पढ़े- छह दिन में तेंदूए ने किया 4 जानवरों का शिकार, लोगों मे डर का माहौल

जिले में बड़ी मात्रा में नकली नोटों की बरामदगी ने लोगों के होश उड़ा दिए है। हालांकि तत्परता के साथ की गई इस कार्यवाही में बरामद किए गए नोट प्रारंभिक रूप से स्केनर एवं कलर प्रिंटर से बनाए गए प्रतित होता है। बहरहाल बैहर पुलिस ने इस कार्यवाही में आरोपियों के खिलाफ 498(ग), 34 भादंवि. के तहत प्रकरण दर्ज कर आरोपी डिंडौरी के ग्राम किसलपुरी निवासी 30 वर्षीय शरद पिता छोटु उर्फ वीरेन्द्र सोनी, समनापुर थाना के अमरपुर चौकी के ग्राम बिलासर निवासी 50 वर्षीय मनोहरसिंह पिता प्रतापसिंह राठौर, समनापुर थाना के चांदरानी रैयत निवासी 28 वर्षीय अमरित मरावी पिता सम्मेलाल गोंड और मंडला जिले के मोहगांव थाना अंतर्गत गिठार निवासी 29 वर्षीय मुकेश कुमार उर्फ नंदा पिता स्व. धनेश कुमार है, पुलिस आरोपियों से नकली नोट के बारे में पूछताछ कर रही है।

ये भी पढे़- Datia: शिव मंदिर पर दर्शन कर लौट रही युवती को सांप ने डसा, प्रसाद चढ़ाते वक्त हुआ हादसा

बताया जाता है कि मुखबिर से मिली सूचना पर पुलिस ने यह कार्यवाही की और घटनास्थल से नकली नोट के साथ आरोपियों को पकड़ा। पुलिस की मानें तो आरोपियों ने नकली नोट खपाने से पूर्व किसी परिचित व्यक्ति से संपर्क किया था। जिसकी जानकारी पुलिस मुखबिर को मिली थी। बहरहाल पुलिस ने इस पूरी कार्यवाही में नकली नोट के साथ दो मोटर सायकिल को भी बरामद किया है, कुल लगभग 5 लाख रूपये से ज्यादा का मशरूका बरामद किया है।
बैहर पुलिस द्वारा पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के मार्गदर्शन और एडीएसपी श्याम कुमार मेरावी, बैहर थाना प्रभारी गिरवरसिंह उईके, बैहर पुलिस और हॉकफोर्स की टीम की भूमिका सराहनीय रही।

इनका कहना है-
नकली नोट के साथ चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिनके पास से पुलिस ने दो मोटर सायकिल और 4 लाख 94 हजार के नकली नोट बरामद किये गये है। जो सभी दो हजार के 247 नोट एक ही सीरिज के है। जिसे खपाने की मंशा से आरोपी लेकर आये थे। मामले में आरोपियों से पूछताछ के बाद ही नकली नोट के बारे में तफ्तीश से बताया जा सकता है। मामले की जांच जारी है और आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।
श्याम कुमार मेरावी, एडीएसपी, बैहर