बड़वानी कलेक्टर ने नोडल अधिकारी को मंच से किया निलंबित, ग्रामीणों को पेसा अधिनियम की जानकारी न देने का आरोप

suspended

Barwani News : मध्यप्रदेश के बड़वानी में कलेक्टर ने नोडल अधिकारी को मंच से निलंबित कर दिया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उनपर आरोप था कि वो ग्रामीणों को पेशा एक्ट की जानकारी नहीं दे रहे हैं। दरअसल, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा शनिवार को ग्राम बोकराटा पहुंचे थे। जहां उन्होंने ग्रामीणों को पेसा एक्ट की जानकारी दी और कहा कि अब से गांव का पटवारी ग्रामसभा में आकर खसरा, बी-वन का वाचन करेगा। साथ ही, नक्शा शुद्धिकरण के बारे में भी बताएगा। वहीं, बोकराटा गांव के नोडल अधिकारी को भी निलंबित कर दिया।

कारण बताने का दिया निर्देश

कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने ग्राम बोकराटा पहुंचे थे। जहां पेसा एक्ट कानून के तहत शासन के निर्देशानुसार 5 से 7 दिसम्बर तक जागरूकता अभियान एवं ग्रामसभा का आयोजन किया जाना था लेकिन नोडल अधिकारी ने ऐसा नहीं किया।जिसकी जानकारी लगते ही मध्यप्रदेश सिविल सेवा नियम 1966 के नियम 9 के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय विकासखण्ड ठीकरी नियत किया गया है। इसके अलावा सचिव को एक सूचना पत्र जारी करते हुए कारण बताने का निर्देश दिया है। साथ ही, संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे नोडल अधिकारियों की जानकारी संकलित कर उनके खिलाफ कार्रवाई प्रस्तावित की जाए।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।