बैतूल में पटाखा गोदामों को लेकर प्रशासन ने किया औचक निरीक्षण, अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपने के दिए निर्देश

अधिकारियों द्वारा जिले के बरकावाड़ी, छाता एवं आमला स्थित गांव बोथिया ब्राम्हणवाडा स्थित शिव शक्ति इंटर प्राइजेस के गोदाम का निरीक्षण किया।

Shashank Baranwal
Published on -
Betul

Betul News: मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी एवं पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी ने पटाखा एवं डिटोनेटर गोदामों का औचक निरीक्षण किया। जहां अधिकारियों द्वारा जिले के बरकावाड़ी, छाता एवं आमला स्थित गांव बोथिया ब्राम्हणवाडा स्थित शिव शक्ति इंटर प्राइजेस के गोदाम का निरीक्षण किया। बता दें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा बीते दिन हरदा के पटाखा कारखाने एवं गोदाम में हुए भयानक विस्फोट की दोबारा न हो उसे रोकने के निर्देश दिए गए थे। जिसमें कई लोगों की असामयिक मृत्यु एवं हताहत होने जैसी खबर मिली थी।

जांच कर रिपोर्ट सौंपने के दिए निर्देश

कलेक्टर नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी ने बोथिया वाड़ा गांव में स्थित शिव शक्ति इंटर प्राइजेस के गोदाम का निरीक्षण किया। गोदाम में उपलब्ध पटाखों के बॉक्स पर अंकित निर्माता आयरन फायरवर्क्स इंडस्ट्रीज के ऑनर से पटाखों में बारूद की मात्रा और अन्य मटेरियल की मात्रा के बारे में जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि एक आइटम में 10 ग्राम बारूद की मात्रा है। 49 हजार किलोग्राम की क्षमता वाले गोदाम की स्टॉक पंजी में 8395 किलोग्राम स्टॉक बताया गया। परंतु मौके पर कम मात्रा में स्टॉक पाए जाने एवं लाइसेंस धारक हेमराज जसूजा ने गोदाम पर जिन विक्रेताओं को पटाखे विक्रय किए है, उनके लाइसेंस सही नहीं पाए गए। जिस पर कलेक्टर ने एसडीएम बड़ोनिया एवं तहसीलदार को जांच कर रिपोर्ट के निर्देश दिए।

सुरक्षा के मापदंडों के अनुसार सुनिश्चित करें व्यवस्था

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा राजस्व एवं पुलिस अमले ने छाता गांव में के. एल. खासकलम निवासी कोठीबाजार बैतूल द्वारा संचालित विस्फोटक मैग्रीज गोदाम की जांच की गई। सुरक्षा के इंतजाम कम पाये जाने पर सुरक्षा मापदंड अनुसार व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आदेशित किया गया तथा जांच प्रतिवेदन करने हेतु तहसीलदार बैतूल को निर्देशित किया गया।

तहसीलदार को विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंपने का निर्देश

वहीं जोड़क्या गांव में मिथलेश सरले द्वारा पटाखा भंडारण सुरक्षा मापदंड अनुसार नहीं करने के कारण कलेक्टर सूर्यवंशी ने तहसीलदार एवं राजस्व अमले को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने लिए कहा है। मिथलेश सरले को अमदर गांव में लाइसेंस प्राप्त है, लेकिन उनके द्वारा जोड़क्या गांव में नियम के खिलाफ पटाखा गोदाम स्थापित कर संचालित करना पाया गया। कलेक्टर सूर्यवंशी ने तहसीलदार को विस्तृत जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु निर्देशित किया गया।

Betul

बैतूल से वाजिद खान की रिपोर्ट


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News