गुना हादसे के बाद जागा प्रशासन, बैतूल में नियमों को ताक पर रख दौड़ रही यात्री बसों के हुए चालान

betul news

Betul News : गुना बस हादसे में 13 लोगों के जिंंदा जलने की घटना के बाद बैतूल में परिवहन और पुलिस विभाग नींद से जाग गया है। जिले में अनफिट और नियमों की अनदेखी कर दौड़ रही बसों पर विभाग ने लगाम कसना शुरू कर दिया है। शुक्रवार बैतूल ट्रैफिक पुलिस ने कारगिल चौक पर यात्री बसों की जांच की है। जांच में कई बसें अनफिट पायी गयीं। किसी का इंश्योरेंस नहीं था तो किसी में अन्य डाक्यूमेंट्स नहीं मिले। बसों में आग बुझाने वाले उपकरण नहीं थे।

ट्रैफिक पुलिस ने की चालानी कार्रवाई

ट्रैफिक इंचार्ज गजेंद्र केन का कहना है कि गुना की घटना को संज्ञान में लेकर बसों की जांच की जा रही है जिसमें परमिट, फिटनेस, अग्रिशमन यंत्र की जांच की जा रही है जिसमें वह उपकरण काम कर रहे हैं या नहीं उनकी वैधता भी देखी जा रही है। इसके अलावा इमरजेंसी डोर को भी खोलकर देखा जा रहा है कि वो आसानी से खुल रहे हैं या नहीं। इसी तारतम्य में बसों की जांच की जा रही है। हम प्रतिदिन बसों की जांच कर रहे हैं, बसों में अग्रि शमन की वैलिडिटी भी चेक की जा रही है। इसके अलावा उनको कैसे चलाया जाता है इसकी ट्रेनिंग ली है या नहीं यह भी जांच की जा रही है। कई बसों के अग्निशमन यंत्र वैलिड नहीं पाए गए हैं। जिसमे शुक्रवार शाम तक 32 वाहनों की चालानी कार्रवाई की गई और 20 हजार 5 सौ रुपये समन शुल्क वसूल किए गए हैं।

बस आपरेटर संघ के पदाधिकारी हेमंत वागद्रे का कहना है कि जब कोई घटना हो जाती है तो उसके बाद ही चैकिंग की जाती है। अगर यही चैकिंग रूटीन में होते रहे तो इस तरह की घटना होने से रोका जा सकता है। जिस बस में घटना घटी उसका परमिट नहीं था और फिटनेस नहीं था। अब ट्रैफिक पुलिस के द्वारा जिन बसों के पूरे दस्तावेज है उनके खिलाफ भी चालानी कार्रवाई की जा रही है। ऐसा नहीं होना चाहिए।

बैतूल से वाजिद खान की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News