बैतूल : कल से लगेगा कोरोना का टीका, 24 सेंटर बनाये गए, पहले दिन तीन सेंटर पर होगा टीकाकरण

जानकारी मिली है कि जिले में पहली बार मे लगभग 15 सौ लोगों के नाम तय किये गए थे। लेकिन इसे बाद में घटाकर 12 सौ कर दिया गया। लगातार राज्य स्तरीय कंट्रोल में हो रही वीसी से मैदानी अमला भी भृमित है कि आखिर उन्हें क्या करना है और क्या नही। इसीलिए अधिकारी साफ तौर पर कुछ नही कह पा रहे है। अभी भी तैयारी 24 केंद्रों पर टीकाकरण की है। लेकिन फिलहाल 3 केंद्रों पर ही कल टीके लगेंगे।

बैतूल, वाजिद खान| देशव्यापी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) के वैक्सीनेशन की बैतूल (Betul) में कल औपचारिक शुरुआत की जाएगी। यहां तैयारी तो 24 केंद्रों पर वैक्सिनेशन करने की थी लेकिन एन मौक़े पर राज्य स्थित केंद्र ने बैतूल में सिर्फ तीन केंद्रों पर टीकाकरण की मंजूरी दी है। राज्य स्तरीय सेंटर ने इसी तरह वैक्सिनेशन की संख्या को भी कम कर दिया है। जानकारी मिली है कि जिले में पहली बार मे लगभग 15 सौ लोगों के नाम तय किये गए थे। लेकिन इसे बाद में घटाकर 12 सौ कर दिया गया। लगातार राज्य स्तरीय कंट्रोल में हो रही वीसी से मैदानी अमला भी भृमित है कि आखिर उन्हें क्या करना है और क्या नही। इसीलिए अधिकारी साफ तौर पर कुछ नही कह पा रहे है। अभी भी तैयारी 24 केंद्रों पर टीकाकरण की है। लेकिन फिलहाल 3 केंद्रों पर ही कल टीके लगेंगे। इससे काम मे और अधिक गुणवत्ता आएगी। कोशिश यह की जा रही है कि पहले बड़े और फिर छोटे केंद्रों पर टीकाकरण हो।

तीन केंद्रों पर कोरोनावायरस की वैक्सीन लगाई जाएगी। जिसके लिए स्वास्थ्य वर्करों का चयन कर लिया गया है। कलेक्टर राकेश सिंह ने बताया कि वैक्सीन के टीके  लगाए जाने के लिए कल औपचारिक शुरुआत 16 जनवरी से शुरू की जा रही हैं। प्रथम चरण में जिला चिकित्सालय बैतूल, सीएचसी आमला, और सीएचसी भैसदेही में इसकी शुरुआत की जाएगी। इन सभी स्थानों पर 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है । उन्हें आज मोबाइल पर एसएमएस भेज दिए जाएंगे ।उन्होंने बताया कि इस सप्ताह जिले में 12 सौ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। यह सभी टीके स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य वर्कर चयनित कर लिए गए हैं । कल के बाद वैक्सीन का टीका 18 जनवरी फिर 20 और 21 जनवरी को लगाए जाएंगे । सप्ताह में 4 दिन लगाए जाने वाले टीकों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। बैतूल में इसकी औपचारिक लॉन्चिंग कल सुबह जिला चिकित्सालय बैतूल में की जाएगी ।जिसमें पहला टीका सफाई कर्मी को लगाया जाएगा।  टीकाकरण लेकर कोई भी भ्रांति ना रहे इसी के लिए जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है ।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद फ्रंटलाइन वर्कर को टीके लगाए जाएंगे। क्योंकि गाइडलाइन उच्च स्तर से प्राप्त हो रही है ।इसलिए प्रथम चरण में वरिष्ठ अधिकारियो के यह टीके  नहीं लगाए जा  रहे हैं । टीकाकरण के लिए प्रथम वरीयता उन कोरोना योद्धा को दी जा रही है जो कोरोना काल में पहली पंक्ति में इसकी लड़ाई लड़ते रहें है। कल होने वाले वैक्सिनेशन में सफाई कर्मी,वार्डबॉय नर्सेस,और डॉक्टर्स को सबसे पहले यह टीके लगाए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए तैयार की गई सूची में 5 डॉक्टर,तीन नर्स,4 वार्ड बाय, और 4 सफाई कर्मियों को शामिल किया गया है।