Betul News : पुलिस का नवाचार, अभया स्क्वॉड लगाएगा मनचलों पर लगाम, महिला दिवस पर होगी शुरुआत

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल में महिला सशक्तिकरण (women empowerment) और महिला अपराध (Female crime) की रोकथाम के लिए शुरू किए गए संगवारी कार्यक्रम (Congregation program) के बाद बैतूल में 8 मार्च महिला दिवस पर एक और नवाचार अभया स्कॉड ( Abhaya Squad) की शुरुआत की जा रही है।

बैतूल, वाजिद खान। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के बैतूल में महिला सशक्तिकरण (women empowerment) और महिला अपराध (Female crime) की रोकथाम के लिए शुरू किए गए संगवारी कार्यक्रम (Congregation program) के बाद बैतूल में 8 मार्च महिला दिवस पर एक और नवाचार अभया स्कॉड ( Abhaya Squad) की शुरुआत की जा रही है। बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद के इस नवाचार से मनचलों पर लगाम लगाई जा सकेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान यहां ऊर्जा महिला डेस्क ,संगवारी,निर्भया मोबाइल और ब्लू गैंग के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बैतूल एसपी ने इस नए नवाचार को लेकर जानकारी दी। पिछले 16 जुलाई को बैतूल के आठ थानों में शुरू की गई संगवारी मोबाइल के बाद इस नवाचार से महिला अपराधों पर लगाम लगाने में खासी मदद की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें….MP News : मुख्यमंत्री शिवराज ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन

जिले के सभी 18 थानों में अभया स्कॉड की शुरुआत 8 मार्च से की जाएगी। इस नवाचार के तहत प्रत्येक थाना क्षेत्र में 4 छात्राओं का चयन किया गया है। जो अपने थाना क्षेत्र में स्कूल ,कॉलेजों के पास या ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर भृमण करेंगी। जहां किशोरियों,युवतियों या महिलाओं को असामाजिक तत्वों की वजह से असुविधा का सामना करना पड़ता है।

Betul News : पुलिस का नवाचार, अभया स्क्वॉड लगाएगा मनचलों पर लगाम, महिला दिवस पर होगी शुरुआतBetul News : पुलिस का नवाचार, अभया स्क्वॉड लगाएगा मनचलों पर लगाम, महिला दिवस पर होगी शुरुआत

उन्होंने आगे बताया कि कई बार स्कूल कॉलेजों की बच्चियां इस तरह की शिकायत करती हैं कि उन्हें स्कूल या कॉलेज आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है या फिर अगर वह कभी मार्केट जाती हैं ,तो उन्हें मनचलों की वजह से असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसी छेड़छाड़ ,कमेन्ट्सबाजी को रोकने इस स्कॉट की शुरुआत की जा रही है। इस के तहत हमने 18 वर्ष से अधिक आयु की ऐसी किशोरियों का चयन किया है जो स्कूल या कॉलेज जाती है। प्रत्येक थाने में चार-चार छात्राओं का चयन हुआ है। ये स्कॉट ऐसे इलाकों में बाइक पर भ्रमण करेंगे जहां मनचलों को लेकर अक्सर शिकायतें आती हैं। वह ऐसे मनचलों को रोकने टोकने का काम करेंगी। स्कॉर्ट पूर्व में बनाई गई संगवारी मोबाइल को मदद करेंगे। अभया स्कॉड सभी स्कूल कॉलेजों में अपने मोबाइल नंबरों का भी वितरण करेंगे। यह स्कॉड सुनिश्चित करेगा कि घर से बाहर निकलने वाली युवतियों-किशोरियों को किसी भी तरह की दिक्कत या असुविधा का सामना ना करना पड़े। चिन्हित की गई स्कॉड मनचलों से निपटने में पूरी तरह सक्षम है। वे कराटे समेत अन्य बचावगत विधाओं में प्रशिक्षित है।

यह भी पढ़ें….Indore News: सिंधिया के विरोध में सड़क पर उतरे लोग, ये हैं पूरा मामला