महिला अपराध रोकने बैतूल में दौड़ेंगी ‘संगवारी’, आठ टू व्हीलर पार्टियां तैनात

बैतूल| वाजिद खान| अपराधों खासतौर पर महिला अपराधों से निपटने के लिए मध्य प्रदेश के बैतूल मे महिला पेट्रोलिंग मोबाइल संगवारी शुरू की गयी है। यह योजना निर्भया मोबाइल की तर्ज पर काम करेगी। इस टू व्हीलर पार्टी में दो महिला आरक्षक स्कूटी पर सवार होकर सूचना मिलते ही पीड़ित तक पहुचेगी। बैतूल में अनुभाग स्तर पर ऐसी आठ टू व्हीलर पार्टियां तैनात की गई है। बैतूल एसपी ने आज इस योजना को एक फरियादी महिला से हरी झंडी दिखावा कर शुरू किया।

जिले के अनुभाग स्तर पर यह संगवारी जारी किए जाने वाले मोबाइल नंबर या मौखिक रूप से महिला संबंधी शिकायतों के प्राप्त होने पर मौके पर पहुचकर कार्रवाई करेगी। संगवारी महिला अपराधों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करेगी।स्थानीय बोलचाल में संगवारी का मतलब साथी होता है। कोरकू भाषा के इस शब्द को लेकर बैतूल एसपी सिमाला  प्रसाद ने इसकी शुरुआत की है। योजना के तहत जिले के सभी अनुभाग स्तर पर इसका संचालन होगा। योजना के तहत दो  महिला पुलिस कर्मी स्कूटी पर तैनात होंगे।वे पीड़ित के संबंध के जानकारी मिलते ही कार्रवाई करेंगे।  जरूरत पड़ने पर यह यूनिट पुलिस की एफआरवी फ़ास्ट रिस्पांस व्हीकल और निर्भया मोबाइल से भी मदद ले सकेंगी। अनुभाग स्तर पर निर्भया मोबाइल के न होने से इसे शुरू किया गया है। महिला अपराधों पर लगाम लगाने के लिए शुरू की गई योजना में तैनात महिला आरक्षक भी इस योजना से उत्साहित है।

सिमाला प्रसाद (एसपी बैतूल) का कहना है कि टू व्हीलर पेट्रोलिंग पार्टी है आठ थानों में शुरू की गई है इसका नाम आदिवासी नाम से रखा गया है संगवारी जिसका मतलब होता है साथी इनके सरकारी नंबर जारी किए जाएंगे जिस पर महिलाएं फोन करके अपनी समस्या बता सकेंगे और संगवारी उन महिलाओं के पास पहुंचकर उनकी समस्या सुनेंगी|