महिलाओं ने रक्तदान कर मनाया महिला दिवस, महिलाओं का हुआ सम्मान

वाजिद खान//बैतूल|

मध्यप्रदेश के बैतूल में महिला दिवस पर महिलाओं ने रक्तदान कर इस इस दिन को खास बनाया है । बैतूल के जिला अस्पताल में महिलाओं ने रक्तदान करके महिला दिवस मनाया । रक्तदान शिविर के दौरान जिलेभर की 36 उन महिलाओं का सम्मान किया गया जिन्होंने कई बार रक्तदान किया और रक्तदान के लिए दूसरी महिलाओं को प्रेरित करती है । आमतौर पर रक्तदान में पुरुषों की संख्या ज्यादा रहती है और महिलाएं कम रहती है । महिलाओं को रक्तदान के प्रति प्रेरित करने के लिए जिला अस्पताल में महिलाओं के रक्तदान का शिविर आयोजित किया गया ,जिसमें कई महिलाएं पहली बार रक्त देने आई ।

शिविर को गुब्बारों से सजाया गया और सेल्फी कार्नर भी बनाया गया जहां रक्तदान के बाद महिलाओं ने सेल्फी भी ली ।ब्लड बैंक इंचार्ज डॉ अंकित सीते का कहना है कि महिलाओं के बीच जानती है कि रक्तदान करने से कमजोरी आती है । इसलिए वे रक्तदान नहीं करती है । इसी भ्रांति को दूर करने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया और महिलाओं को समझाइश दी गई कि रक्तदान से कमजोरी नहीं आती बल्कि आपके रक्त से किसी को जिंदगी मिलती है और रक्तदान करने में अच्छा लगता है ।

रक्तदान करने वाली महिलाओं का कहना है कि उन्हें रक्तदान करने में अच्छा लगा है और कोई कमजोरी महसूस नहीं हो रही है । 71 बार रक्तदान करने वाली अलका भार्गव का कहना है उनका रक्त ग्रुप एबी पॉजिटिव जो बड़ी मुश्किल से मिलता है ,लेकिन जब भी किसी को जरूरत पड़ती है तो वह हमेशा रक्तदान करने आती है उनका पूरा परिवार रक्तदान करता है ।