दारू छुड़ाने का ऐसा नज़ारा देखा नही होगा आपने, ब्लू गैंग का यह तरीका कर देगा हैरान..

बैतूल, वाजिद खान।  बैतूल में ब्लू गैंग की महिला सदस्य गाना और डांस के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में नशा मुक्ति अभियान चला रहे हैं, खास तौर पर बनाए गए गानों में नशा करने वालों को नशे से होने वाले नुकसान बताए जाते हैं। गांव में पहुंचने पर गाना गाकर डांस शुरू किया जाता है और इसके बाद वहां ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो जाती है। ग्रामीणों को पुलिस के अधिकारी नशे से होने वाले नुकसान के बारे में तो बताते ही हैं साथ ही सामाजिक बुराइयों पर चर्चा करते हैं और गांव में चल रहे अवैध गतिविधियों की भी जानकारी लेते हैं । ब्लू गैंग का तरीका निश्चित तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाले अपराधों को रोकने में सहायक हो सकता है ।

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत की पहल, लगभग 35 हजार बसों को होगा फायदा, बस ऑपरेटरों का 110 करोड़ का टैक्स होगा माफ

दरअसल बैतूल एसपी सिमाला प्रसाद ने सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए महिलाओं कि एक ब्लू गैंग बनाई थी और इस ब्लू गैंग की महिला सदस्यों के लिए ड्रेस कोड भी नीले रंग का ही दिया गया है । ब्लू गैंग पूरे जिले में कार्य कर रही है । बैतूल के कोतवाली थाना और गंज थाना में ब्लू गैंग में 20-20 महिलाएं सदस्य हैं इसके अलावा जिले के अन्य थानों में पांच-पांच महिलाओं की टीम बनाई गई है कुल मिलाकर पूरे जिले में ब्लू गैंग की 100 महिला सदस्य काम कर रही हैं । ब्लू गैंग ने कुछ खास गाने भी तैयार करवाए हैं इसकी सीडी बनवाई गई है इसको लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस ब्लू गैंग की सराहना कर चुके हैं।

सर्वे के आधार पर ही कांग्रेस ने मुझे टिकट दिया-राज नारायण सिंह, कांग्रेस कार्यकर्त्ता और प्रजातंत्र ही मेरी नैया पार करेंगी

खास तौर पर ब्लू गैंग नशा मुक्ति अभियान पर काम कर रही है ऐसा माना जाता है कि नशा के कारण परिवार बर्बाद हो रहे हैं महिलाएं और बच्चे परेशान होते हैं । नशा करने वालों को नशे के नुकसान बताते हैं और उनसे नशा न करने का संकल्प भी दिलवाते हैं इसके अलावा ब्लू गैंग गांव में शहर में जहां अवैध शराब मैं जो लोग लिप्त हैं उनके खिलाफ भी कार्रवाई करवाने में मदद करती हैं।