भिंड विधायक का सफाई अभियान, 2 घंटे तक लगाई झाड़ू, बोले-‘यह हमारी जिम्मेदारी’

भिण्ड। गणेश भारद्वाज

सम्पूर्ण स्वच्छता से खुद को जोड़ते हुए स्वच्छता अभियान के तहत भिण्ड विधायक ने आज खुद  झाड़ू उठाई और सैकड़ों नगरवासियों के साथ भिण्ड के बस स्टैंड परिसर की सफाई की। विधायक का मानना है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में भिण्ड 214वें पायदान पर था लेकिन अगले साल जन सहयोग से हम टॉप 100 की सूची में होंगे।

रविवार सुबह भिण्ड के बस स्टैंड परिसर में इकट्ठा हुए नगर वासियों, सामाजिक संगठनों और नगर पालिका कर्मचारियों ने एक जुट होकर पूरे परिसर को साफ सुथरा करने की ठानी एयर उनकी इस जद में भिण्ड विधायक सन्जीव सिंह कुशवाह ने भी झाड़ू थामी और जुट गए सफाई में, सबसे पहले विधायक औऱ नगर वासियों ने बस अड्डे पर मैदान साफ किया साथ ही बाहर बनी दुकानों के संचालकों को भी सफाई के प्रति समझाइश दी। उसके बाद सभी ने मिलकर यात्री प्रतीक्षालय के लिए बने हॉल की सफाई और धुलाई की, इस दौरान दीवारों और खम्बों पर चस्पा पोस्टर्स को भी निकाला गया। 2 घंटे तक चले 

इस सफाई अभियान को लेकर विधायक का कहना है कि सफाई रखना सबकी जिम्मेदारी है। विधायक ने माना कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में भिण्ड 100 पायदान खिसक कर 214वे स्थान पर पहुच गया था लेकिन अब हर रविवार इसी तरह अभियान चलाकर हम नगर को स्वच्छ बनाएंगे और आगामी सर्वेक्षण में टॉप 100 की लिस्ट में भिण्ड का नाम शामिल करके रहेंगे। इससे पहले भिंड के सबसे निचले पायदान पर स्वच्छता में आने पर जागे भिंड वासियों ने तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी के नेतृत्व में स्वच्छता अभियान चला था जिसके परिणाम स्वरुप भिंड की रैंकिंग देश भर में 114 स्थान पर आ गई थी। 

हाल ही में डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में भी भिंड की आबोहवा को जहरीली बताया गया जिसके परिणाम स्वरुप भिंड वासियों की 7 वर्ष मूल आयु में से कम हो जाने की बात कही गई।सुबह सुबह जोर शोर से चली इस स्वच्छता मुहीम में सैकड़ों नगरवासियों जिनमे हर वर्ग, हर उम्र के लोगो के साथ नगर पालिका का अमला, और कई सामाजिक संगठनों ने भी सफाई में योगदान दिया। साथ ही लोगों को स्वच्छता बनाये रखने का संदेश भी दिया।

आधा दर्जन समाजसेवी संगठनों ने भी लिया स्वच्छता अभियान में भाग 

मिशन स्वच्छ भिंड के बैनर के तले भिंड विधायक संजीव सिंह कुशवाह के नेतृत्व में द मानवता फाउंडेशन, नवजीवन सहायतार्थ संगठन,बांके बिहारी सेवा समिति, मित्र परिषद, संजीवनी रक्तदान संगठन व  सपाक्स आदि संगठनों के कार्यकर्ताओं ने स्वच्छता अभियान कार्यक्रम में भाग लिया और साफ सफाई की अगले सप्ताह रविवार को सुबह 7:00 बजे से परेड चौराहा से लेकर गांधी मार्केट स्वच्छता अभियान और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।