उपचुनाव से पहले नदियां बचाने पूर्व मंत्री निकले पदयात्रा पर, हजारों लोगों का मिला समर्थन

भिंड, गणेश भारद्वाज| जिले में लहार विधानसभा से सातवीं बार विधायक पूर्व मंत्री डॉक्टर गोविंद सिंह (Dr Govind Singh) ने शनिवार से नदी बचाओ सत्याग्रह (Save the river Satyagrah) के तहत पदयात्रा प्रारंभ की है। यह पदयात्रा 5 से 11 सितंबर तक चलेगी। शनिवार को पहले दिन पदयात्रा में कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और राहुल भैया सम्मिलित हुए उन्होंने भी डॉक्टर गोविंद सिंह के साथ लगभग 4 किलोमीटर तक पदयात्रा की जबकि डॉ गोविंद सिंह ने आज 19 किलोमीटर की पैदल यात्रा लहार से लेकर पराया रेत खदान तक की परस्पर डॉक्टर गोविंद सिंह अपने समर्थकों के साथ रात्रि विश्राम करेंगे जिसके बाद रविवार सुबह को फिर से उनकी पदयात्रा प्रारंभ होगी।

भिण्ड जिले में सिंध और चंबल नदियों से बड़ी मात्रा में रेत का वैध और अवैध उत्खनन किया जाता है। कई सालों से चल रहे उत्खनन के चलते सिंध नदी से रेत लगभग खत्म हो चुका है। जबकि चंबल नदी पर घड़ियाल सेंचुरी बनाए जाने से उस पर रेत के उत्खनन पर पूरी तरह रोक लगी हुई है उसके बावजूद माफिया द्वारा चोरी चुपके रेत का अवैध उत्खनन चंबल नदी से किया जा रहा है। ऐसे में अब लहार विधायक पूर्व मंत्री कांग्रेस के कद्दावर नेता डॉक्टर गोविंद सिंह ने नदियों को बचाने के लिए पदयात्रा प्रारंभ की है। डॉक्टर गोविंद सिंह ने आज लहार में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नदी बचाओ सत्याग्रह पदयात्रा का आरंभ किया। इस दौरान पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह भी उनके साथ मौजूद रहे। डॉक्टर गोविंद सिंह ने आज कुल 19 किलोमीटर की पदयात्रा की। इस दौरान सैकड़ों समर्थक उनके साथ पदयात्रा में चले तो वही गाड़ियों की भी लंबी कतार यात्रा में पीछे पीछे रही। डॉक्टर गोविंद सिंह ने कहा कि नदियों की दुर्दशा को लेकर वह बेहद चिंतित हैं। नदी के किनारे स्थित गांवों में जल स्तर 40 से 50 फीट नीचे पहुंच गया है। ऐसे में आने वाले समय में पानी की भारी किल्लत क्षेत्र में हो सकती है। जिसके चलते अब वह रेत का उत्खनन पूरी तरह रोके जाने के लिए शिवराज सिंह सरकार से गुहार लगा रहे हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी पर जोरदार हमला करते हुए कहा कि भाजपा के नेतृत्व में उनके नेताओं द्वारा नदियों से जमकर रेत का अवैध उत्खनन कर उनको लूटा जा रहा है। ऐसे में वह अब रेत उत्खनन को पूरी तरह बंद करने की मांग कर रहे हैं ताकि नदियां की रक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए जलपुरुष कहे जाने वाले मैगसेसे पुरस्कार से सम्मानित राजेंद्र सिंह भी उनके साथ रहेंगे। राजेंद्र सिंह ने उत्तर प्रदेश में कई नदियों को पुनर्जीवित करने का काम किया है। इसके साथ ही कांग्रेस के तमाम बड़े नेता इस पदयात्रा में शिरकत करेंगे।

भाजपा के लोग यात्रा पर करवा सकते हैं हमला – गोविंद

डॉ गोविंद सिंह की पदयात्रा में उनके समर्थकों द्वारा तमाम होर्डिंग्स और बैनर भी लगाए गए हैं। लेकिन कुछ लोगों द्वारा उनके होर्डिंग्स पर कालिख पोत दी गई। ऐसे में डॉक्टर गोविंद सिंह ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा अपने गुंडों से यह काम करवा रही है। उनकी इस यात्रा से भाजपा बौखलाई हुई है और वह अपने कार्यकर्ताओं एवं गुंडों को भेजकर उनके होर्डिंग्स पर कालिख लगवा रही है। उन्होंने आशंका जताई कि भाजपा उनकी पदयात्रा में हमला भी करवा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here