MP News: अभिभावक नहीं होंगे किताबों की पूरी सेट लेने के लिए मजबूर, कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

भिण्ड, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) के भिंड जिले के प्रशासन ने किताबों की बिक्री और खरीदारी से जुड़े कई महत्वपूर्ण निर्देश (Guidelines) जारी किए हैं। अब अभिभावकों को दुकानदारों से किताबों की पूरी सेट खरीदने की जरूरत नहीं होगी और ना ही दुकानदार अभिभावक या छात्रों को किताबों की पूरी सेट लेने के लिए मजबूर कर सकते हैं। अभिभावक वही किताब और कॉपी खरीदेंगे, जो वह ले जाना चाहते हैं। साथ ही सभी स्कूलों को 3 दिन में स्कूलों में इस्तेमाल किए जाने वाले किताबों की लिस्ट और ट्यूशन फी के डिटेल्स जिला अधिकारी के पास जमा करवाना होगा।

यह भी बढ़े… विंडोज़ 11 के साथ Avita ने लॉन्च किया मेड इन इंडिया लैपटॉप, इसकी कीमत जान आप हो जाएंगे हैरान

दरअसल, भिण्ड कलेक्टर डॉ सतीश कुमार ने सभी प्राइवेट स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं कि वे अपने स्कूल में स्टूडेंट के लिए इस्तेमाल में आने वाली किताबों के पब्लिशर के नाम सहित किताबों के नाम नोटिस बोर्ड पर जरूर लगाएं। साथ ही नोटिस बोर्ड पर पांच दुकानों के नाम शामिल करें, जहां पर स्टूडेंट और अभिभावक किताबों की खरीदारी कर पाए और किताबों के साथ कॉपी, पेन और कवर लेने के लिए भी अभिभावकों को स्कूल और दुकानदार मजबूर नहीं कर पाएंगे। इसके बावजूद यदि इससे जुड़ी कोई शिकायत दर्ज होगी, तो जिला प्रशासन सख्त कार्यवाही करेगा। ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"