केमिकल से नकली दूध बनाने वाली डेयरी पर छापा, भारी मात्रा में सामान जब्त

ग्वालियर एसटीएफ और भिंड खाद्य सुरक्षा विभाग ने राधा डेयरी पर की संयुक्त कार्रवाई

भिंड,सचिन शर्मा। मध्यप्रदेश के भिंड (Bhind) जिले में सफेद जहर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को एसटीएफ ग्वालियर की टीम ने अंजाम दिया है, रहाउली गांव में संचालित राधे डेयरी पर ग्वालियर से आई एसटीएफ टीम और भिंड के खाद्य सुरक्षा विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर मौके से भारी मात्रा में मिलावटी दूध समेत बहुतायत में नकली दूध तैयार करने की सामग्री और कैमिकल्स बरामद की हैं।

यह भी पढ़े…बाढ़ में फंसे ग्रामीणों को रेस्क्यू करने मांगी एयरफोर्स से मदद, कलेक्टर ने लिखा पत्र

जानकारी के मुताबिक भिंड जिले के मिहौना थाना क्षेत्र के राहाउली गाँव में खाद्य विभाग ने ग्वालियर से आई एसटीएफ के साथ राधे डेयरी पर छापामार कार्रवाई की है, टीम में शामिल और कार्रवाई करने आए एसटीएफ ग्वालियर डीएसपी रोबिन जैन ने बताया कि ग्वालियर एसटीएफ को लगातार सूचना मिली थी कि राहाउली में संचालित राधे डेयरी पर लम्बे अरसे से नकली और मिलावटी दूध तैयार कर खपाया जा रहा है। इस सूचना के आधार पर ग्वालियर से आई एसटीएफ की टीम के साथ ज़िला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुँचे और छापामार कार्रवाई की, साथ ही राधे डेयरी के संचालक राजू चौहान की मौजूदगी में तलाशी लेने पर भारी मात्रा में नक़ली दूध बनाने की सामग्री, कैमिकल्स और तैयार मिलावटी दूध पाया गया।

यह भी पढ़े…Monsoon Disease : बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल, सर्दी-जुकाम से भी रहेंगे दूर

बता दें कि कार्रवाई करने गई टीम ने मौके से 5300 लीटर मिलावटी दूध, 50 किलो आरएम कैमिकल, 19 टीन सोयाबीन रिफाइंड ऑइल, 7 किलो कास्टिक सोडा, 15 पाउच शैम्पू, दूध बनाने का घोल, मालडोज पाउडर, न्यूट्रिलाइट रिफाइंड, ऑयल की 19 खाली टीन, दो गैस चूल्हे, गैस सिलिंडर सहित भारी मात्रा में मिला सामान जप्त कर लिया है। साथ ही टीम ने मौके से जाँच के लिए दूध के सैम्पल लेकर भोपाल लैब भिजवाए और पंचनामा बनाकर रिपोर्ट बनाने की कार्रवाई की।