MP BOARD: माशिंम ने 12वीं परीक्षा को लेकर छात्रों की इस परेशानी का निकाला ये हल

MP School

भोपाल

प्रदेश में लॉकडॉउन के पहले ही स्कूलों को कोरोना वायरस के मद्देनजर बंद कर दिया गया था, जिसके बाद से सभी छात्र-छात्राएं अपने घरों में हैं। कोरोना के चलते इस बार परीक्षाएं भी पूरी नहीं हो पाई। अब माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) ने 12वीं कक्षा (12th class) की बची हुई परीक्षाएं कराने के निर्देश दे दिए हैं लेकिन इस निर्देश के साथ एक परेशानी भी सामने आई है। हालांकि इस परेशानी का हल भी माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) ने कर दिया है।

परीक्षा की तारीखें अनाउंस होने के साथ ही मंडल के पास बहुत सी शिकायतें पहुंची, आधी शिकायतें इस बात को लेकर थी कि लॉकडॉउन (lockdown) के कारण कई छात्र (students) दूसरे जिलों में फंसे हुए हैं और ऐसे में परीक्षा देना कैसे संभव होगा। इस स्थिति को सुलझाते हुए और विद्यार्थियों को राहत देते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education)ने छात्रों को वो जहां है वहीं से परीक्षा देने की अनुमति दे दी है। इसके लिए उन्हें 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मंडल के सचिव अनिल सुचारी का कहना है कि लॉकडॉउन के चलते और बाकी कई कारणों से बहुत से स्टूडेंट अपने निवास स्थानों से कई अन्य जगह विस्थापित हुए हैं। ऐसे स्टूडेंट जहां हैं वहीं से ही परीक्षा दें पाएँगे। इसके लिए छात्रों को 25 मई शाम 4 बजे से 28 मई तक एमपी ऑनलाइन कियोस्क, पोर्टल या मंडल के मोबाइल ऐप के जरिए आवेदन करना होगा। इसके बाद उन छात्रों की परीक्षा व्यवस्था जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा तय की जाएगी। बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की 12वीं की परीक्षा जून माह में होगी। 12वीं के जो पेपर शेष रह गए हैं उनकी परीक्षा 8 जून से 16 जून के बीच होगी।