3 महिने 13 सुसाइड : भोपाल के बडे तालाब की सुंदरता बन रही लोगों के मौत का कारण

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भोपाल (Bhopal) की पहचान झीलों की नगरी और उसकी खूबसूरती से जानी जाती है लेकिन अब इसकी खूबसूरती पर किसी की नज़र लग गई है।दुनिया भर में मशहूर भोपाल का बड़ा तालाब जिसे पर्यटक दूर दूर से देखने आते है अफसोस वो अब सुसाइड प्वॉइंट् के नाम से बदनाम हो रहा हैं।

आय दिन लोग इस झील में कूदकर खुदकुशी करने की कोशिश कर रहे है। जिसमें कुछ लोग मौत के आगोश में समां गए तो वहीं कई लोगों को बचा लिया गया। इस क्षेत्र के तलैया थाना के प्रभारी डीपी सिंह (In-charge DP Singh) ने बताया की पिछले 3 महिने में 13 लोगों ने खुदकुशी करने की कोशिश की है जिसमें 4 लोगों ने अपनी जान गवा दी तो बाकी लोगों को बचा लिया गया। खुदखुशी करने वालों में महिलाएं सबसे ज्यादा रही हैं।

डीपी सिंह का यह भी कहना है कि शहर में जो कहीं भी डिप्रेशन में रहता है वो वीआईपी रोड स्थित बड़े तालाब पर आकर खुदकुशी करने की कोशिश करता है। कितनी बार तो यह भी देखा गया है कि लोग तालाब के किनारे ही खड़े-खड़े किसी बात पर लड़ाई कर लेते हैं और फिर गुस्से में आकर तालाब में छलांग लगा देते हैं।

सुरक्षा के इंतजामों का अभाव

वीआईपी रोड (VIP Road ) पर बड़े तालाब पर किसी भी तरह के सुरक्षा के कोई खास इंतजाम नहीं है…. तालाब और वहां आने वाले पर्यटकों के बीच केवल 4 फीट की रेलिंग की ही सुरक्षा है…ऐसे में बड़ा आसान हो जाता है किसी भी व्यक्ति के लिए तालाब में कूदकर आत्महत्या करना … इस एरिया की रेलिंग को लेकर बहुत बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन नगर निगम इस मुद्दे पर कोई कदम उठाने को राजी ही नही है… निगम का सुस्त रवैया इस बात से ही समझ आ जाता है बड़े तालाब में हो रही खुदकुशी को लेकर निगमायुक्त वीएस चौधरी कोलसानी का कहना है कि वहां रेस्क्यू दल बनाया गया है कई लोगो को रेस्क्यू कर बचाया भी गया है मुमकिन नहीं है कि हर पॉइंट पर रेस्क्यू दल का व्यक्ति मौजूद रहे फिर भी कोशिश रहती है अगर किसी तरह की घटना होती है तो रेस्क्यू दल अलर्ट रहे और लोगों को बचाया जा सकें।वो खुद मान रहे हैं कि रेस्कयू दल सब जगह नहीं रह सकता , तो फिर क्यों तालाब की रैलिंग को ऊंचा नहीं किया जा रहा है?

भोपाल शहर में आने वाले लोगों के लिए खूबसूरत का केन्द्र बड़ा तालाब और वीआईपी रोड रहता है।वीआईपी रोड शहर को दूसरे हिस्सों से तो जोड़ता ही है साथ ही यहां से कई VVIP हर रोज़ गुजरते हैं क्योंकि यहीं रास्ता एयरपोर्ट के लिए भी जाता है।वक्त रहते अगर इन हादसों पर लगाम नहीं लगाया गया तो यह जगह सुसाइड के लिए पूरे विश्वभर में फैमस हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here