मध्य प्रदेश में खुलेंगे 5 नए केंद्रीय विद्यालय, केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

5-new-central-schools-to-be-opened-in-Madhya-Pradesh-central-cabinet-approves

भोपाल| लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात दी है| प्रदेश में 5 नए केंद्रीय विद्यालय खोले जाएंगे। गुरुवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली है|  ग्वालियर के नया गांव, आगर मालवा, अलीराजपुर, अनूपपुर और मंदसौर के श्यामगढ़ में ये विद्यालय खुलेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गुरुवार को केंद्रीय कैबिनट की बैठक हुई। बैठक में देश में स्कूली शिक्षा को बेहतर करने के उद्देश्य से 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोलने को मंजूरी दी गई। यह नए केंद्रीय विश्यविद्यालय सिविल और रक्षा क्षेत्र में खोले जाएंगे। कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है इन 50 केंद्रीय विश्वविद्यालय के खुलने से करीब एक लाख छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। इसके अलावा इससे शिक्षण और गैर शिक्षण  के नए पद सृजित होंगे और नौकरी के अवसर बढ़ेंगे। 

इन नए केंद्रीय विद्यालयों का निर्माण 2022 तक किया जाना है। इसके लिए कैबिनेट 1500 करोड़ रुपए भी मंजूर किए गए हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में 50 नए केंद्रीय विद्यालय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, इसमें मप्र में पांच स्कूलों के प्रस्ताव पास किए गए हैं। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का आभार जताया है।