पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में MP में 7 दिन का राष्ट्रीय शोक, भावुक हुए CM शिवराज

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ( (Pranab Mukherjee)) के निधन पर उनके सम्मान में मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में सात दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया गया है। राज्य शासन द्वारा जारी आदेश में 31 अगस्त से 6 सितम्बर तक राजकीय शोक के दौरान प्रदेशभर में राष्ट्रीय ध्वज  (National flag) आधा झुका रहेगा। राजकीय शोक के दौरान प्रदेश में शासकीय मनोरंजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया।

वही प्रणब दा के निधन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने भावुक संदेश दिया है। शिवराज ने कहा कि अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि प्रणब दा का देश के विकास में अतुलनीय योगदान रहा है। आजादी के बाद से वे लगातार सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर रहकर माँ भारती तथा जनता की सेवा करते रहे। भारत रत्न प्राप्त श्री प्रणब दा सही अर्थों में भारत के रत्न थे। मैं मध्यप्रदेश की आठ करोड़ जनता की ओर से उनके चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए अश्रुपूरित श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ तथा परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वे उन्हें अपने चरणों में स्थान दें तथा उनके परिजनों, समर्थकों, अनुयायियों को इस दु:ख को सहने की शक्ति प्रदान करें।

अपने शोक संदेश में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि हम मध्यप्रदेश के लिए श्री प्रणब दा द्वारा किए गए सहयोग को नहीं भूल सकते। जब श्री प्रणब दा वित्त मंत्री थे तब मध्यप्रदेश में एक बार किसानों की फसलें पाले से खराब हो गई थीं। उस समय पाले को प्राकृतिक आपदा नहीं माना जाता था। उन्होंने पाले को प्राकृतिक आपदा में शामिल कराया, जिससे मध्यप्रदेश के किसानों को साढ़े तीन सौ करोड़ रूपए से अधिक राशि मुआवजे के रूप में मिली।

बता दे कि भारत के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न (Bharat Ratna) प्रणव मुखर्जी (Pranab Mukherjee) का सोमवार को दिल्ली के आर्मी रिसर्च और रेफरल अस्पताल में निधन हो गया। इस बात की जानकारी उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट कर दी थी।उनके निधन की सूचना मिलते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई।पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज मंगलवार को अंतिम विदाई दी जाएगी। गृह राज्य प.बंगाल की जगह नई दिल्ली में पूरे राजकीय सम्मान के साथ प्रणब दा का अंतिम संस्कार होगा। मुखर्जी को गत 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सोमवार सुबह अस्पताल की ओर से जारी स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया था कि वह गहरे कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।