भीषण गर्मी की चपेट में मध्य प्रदेश, इन जिलों में लू चलने का अलर्ट

भोपाल| मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भीषण गर्मी (Scorching heat) का दौर जारी है| सोमवार से शुरू हुए नौतपा में गर्मी लोगों को परेशान करने वाली है| प्रदेश के ज्यादातर जिलों का तापमान 44 डिग्री के पार निकल गया है। देश के खजुराहो, नौगांव, खरगौन, ग्वालियर और दतिया जिले में तापमान 46 डिग्री पर पहुंच गया है। वहीं मौसम विभाग (Weather Department) ने लू के लिए यलो अलर्ट जारी कर उससे बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की है।

नौतपा को लेकर मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक तक लू लचने की संभावना जताई है। वहीं राजधानी में पारा 47 के पार जा सकता है। माैसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले पांच दिन देश के पांच राज्याें राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के अधिकतर हिस्से भीषण लू की चपेट में रहेंगे। तापमान 47 डिग्री तक भी जा सकता है।

इन जिलों में चलेगी लू
मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर और शहडोल संभागों के जिलों में तथा शाजापुर, आगर, राजगढ़, रायसेन, खंडवा, खरगौन, जबलपुर, बालाघाट, कटनी, छिंदवाड़ा और नरसिंहपुर जिलों में लू चलेगी। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए भीषण लू से सावधान रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने भीषण लू से बचाव के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने जारी किये निर्देश
-सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आने से बचे।
-हल्के रंग के सूती कपड़े पहने।
-अपने सिर को कपड़े या टोपी से ढककर रखें।
-पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे।

भीषण गर्मी की चपेट में मध्य प्रदेश, इन जिलों में लू चलने का अलर्ट