मप्र में दुर्गा उत्सव को लेकर बनेगी नई गाइडलाइन, बड़े बदलाव संभव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की समीक्षा के दौरान दुर्गोत्सव की नई गाइडलाइन जारी करने के दिए निर्देश

Shivraj Singh Chouhan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट| मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) में दुर्गा उत्सव को लेकर नई गाइडलाइन (Durga Utsav New Guideline) जारी की जायेगी| इसमें संभावना है कि शर्तों के साथ कई बदलाव किये जा सकते हैं| पंडाल, मूर्ती की ऊंचाई और चल समारोह को लेकर नए नियम बनाये जा सकते हैं| गाइडलाइन को लेकर विरोध के बाद गुरूवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कोरोना की समीक्षा के दौरान दुर्गोत्सव की नई गाइडलाइन जारी करने के निर्देश गृह विभाग (Home Department) को दिए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने गृह विभाग को निर्देश दिए कि दुर्गा उत्सव की नई गाइड लाइन तैयार कर जारी करें। गाइड लाइन के अंतर्गत पांडालों का आकार, दुर्गा प्रतिमाओं की ऊँचाई, चल समारोह का स्वरूप आदि के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करें। व्यवस्था ऐसी हो जिससे किसी भी हालत में कोरोना संक्रमण न फैले।

प्रतिमाओं की ऊंचाई से लेकर पंडाल तक का आकार तय
बता दें कि पहले दुर्गा उत्सव को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में प्रतिमाओं की ऊंचाई से लेकर पंडाल तक का आकार तय किया गया था। जिसमे कहा गया था कि प्रतिमाएं अधिकतम 6 फीट ऊंची हो सकती हैं। पंडाल का साइज भी 10 बाई 10 फीट अधिकतम होगा। आयोजन में 100 से कम व्यक्ति ही रह सकेंगे हैं। कार्यक्रम की पूर्व से अनुमति लेनी जरूरी। किसी भी तरह के जुलूस चल समारोह निकालने की अनुमति नहीं होगी। गरबा भी नहीं होगा। अब देखना होगा नई गाइडलाइन में सरकार किस तरह की रियायत देगी|

प्रदेश की रिकवरी रेट 82.5 प्रतिशत हुई
कोरोना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रही है, जो अब 82.5 प्रतिशत हो गई है। इससे कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में निरंतर कमी आ रही है। गत 4 दिनों में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव मरीज 2000 कम हुए हैं। वहीं मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आ रही है। गत 15 दिनों की प्रदेश की मृत्यु दर एक प्रतिशत है, जबकि औसत मृत्यु दर 1.08 प्रतिशत है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बैड्स उपलब्ध है तथा ऑक्सीजन तथा अन्य चिकित्सा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

20473 एक्टिव मरीज, एक दिन में 2545 स्वस्थ हुए
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20 हजार 473 कोरोना के एक्टिव मरीज हैं। गत दिवस की तुलना में प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 524 की कमी आई है। कोरोना के नए मरीज 2041 पाए गए हैं, जबकि 2545 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

सभी जिलों की स्थिति में सुधार
जिलावार समीक्षा में पाया गया कि प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति सुधर रही है। लगभग सभी जिलों में कोरोना की ग्रोथ रेट में उल्लेखनीय कमी आई है। इंदौर की कोरोना ग्रोथ रेट 2.04, भोपाल की 1.51, जबलपुर की 2.10, ग्वालियर की 1.16 प्रतिशत तथा सागर की 2.10 प्रतिशत है। वहीं उज्जैन जिले की कोरोना ग्रोथ रेट 1.05 प्रतिशत तथा खरगौन की 1.38 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here