मप्र के 7 विश्वविद्यालयों में 29 जून से शुरू होंगी UG, PG अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

223

भोपाल| मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी शासकीय विश्वविद्यालयों (Universities) में स्नातक (UG) अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर (PG) चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएँ 29 जून से 31 जुलाई के बीच होंगी| यह परीक्षाएं (Exam) पेन-पेपर मोड पर होंगी| इसके तहत 7 विश्वविद्यालयों में लगभग 4 लाख विद्यार्थी स्नातक अंतिम वर्ष तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएँ देंगे।

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन ने बताया कि कुल 597 परीक्षा केन्द्रों पर स्नातक अंतिम वर्ष के लगभग 3 लाख 4 हजार 853 विद्यार्थी तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के लगभग एक लाख विद्यार्थी आफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। श्री राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि रीवा विश्वविद्यालय को छोड़ कर शेष 6 विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की 25 प्रतिशत परीक्षाएँ हो गई है। स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएँ किसी भी विश्वविद्यालय में नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय परीक्षाओं के संचालन में परीक्षा केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य होगा।

परिस्थतियां सामान्य होने पर अन्य परीक्षाएं
प्रमुख सचिव ने बताया कि स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर और अन्य पाठ्यक्रमों की नियमित परीक्षाएँ स्थानीय स्तर पर परिस्थितियाँ सामान्य होने पर आयोजित की जा सकेगी। स्नातक कक्षाओं के प्रथम एवं द्वितीय वर्ष सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सिंतबर 2020 से नया सत्र प्रारंभ किया जायेगा। इस वर्ष के लिए स्नातक कक्षाओं और पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का नया सत्र एक अक्टूबर 2020 से शुरू होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here