MP में मिलावट के खिलाफ एक्शन, अब तक 58 के खिलाफ FIR, 11 को रासुका में भेजा जेल

अब तक एक करोड़ 29 लाख 36 हजार 500 रूपये का जुर्माना भी न्यायालय द्वारा मिलावटखोरों पर किया गया है। मिलावट से मुक्ति अभियान लगातार जारी रहेगा।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट| मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj SIngh Chauhan) के निर्देश पर प्रदेश भर में मिलावट के खिलाफ कार्रवाई (Action Against Adulteration) जारी है| प्रदेश में चल रहे मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत सवा महीने में 3.72 करोड़ रुपये की मिलावटी खाद्य सामग्री जब्त की गई है। सभी जिलों में मिलावटखोरों की धरपकड़ की जा रही है| अब तक मिलावट करने के आरोप में 58 मिलावटखोरों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई गई है और गंभीर श्रेणी के 11 प्रकरणों में मिलावटखोरों के खिलाफ एनएसए (NSA) की कार्रवाई की गई है।

खाद्य सुरक्षा एवं प्रशासन विभाग द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि सभी जिलों में मिलावटखोरों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही की जा रही है। बड़े-बड़े फेक्ट्री मालिक भी अभियान की गिरफ्त में आये हैं। ऐसे मिलावटखोर करने वाले कारखानों को और उनके मालिकों के विरूद्ध कार्रवाई की गई है। अब तक एक करोड़ 29 लाख 36 हजार 500 रूपये का जुर्माना भी न्यायालय द्वारा मिलावटखोरों पर किया गया है। मिलावट से मुक्ति अभियान लगातार जारी रहेगा।

अब तक 9 हजार 317 स्थानों पर खाद्य पदार्थों में मिलावट की शंका के आधार पर जाँच की गई। दो हजार 233 मिलावटखारों को सूचना नोटिस जारी किये गये हैं। खाद्य पदार्थों की जाँच के लिये भेजे गये 3 हजार 797 नमूनों में से परीक्षण के बाद भेजे गये नमूनों में से मंगलवार 15 दिसम्बर तक 2 हजार 120 नमूनों की जाँच रिपोर्ट प्रयोगशाला द्वारा जारी की गई है, जिनमें 1682 मानक, 232 अवमानक, 137 मिथ्याछाप, 28 असुरक्षित, 28 अपद्रव्य नमने पाये गये हैं।