गुजरात के बाद अब एमपी में खुलेगी कांग्रेस सेवादल अकादमी

भोपाल।

आरएसएस की तर्ज पर अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल भोपाल में प्रशिक्षण अकादमी खोलने जा रहा है।इसके लिए प्रदेश इकाई ने सरकार को प्रस्ताव भी भेजा गया था। अभी तक गुजरात में ही कांग्रेस सेवादल की एक अकादमी है, जो काफी पुरानी है। उसके अलावा सेवादल की देश में कहीं दूसरी अकादमी नहीं है।अगर इस पर सहमति बन जाती है तो गुजरात के बाद यह भोपाल में दूसरी अकादमी होगी।

खबर है कि अकादमी के लिए भोपाल में राजाभोज विमानतल के पास, नाथू बरखेड़ा और अवधपुरी के पास जमीन चिह्नित की गई है। इस अकादमी में न केवल सेवादल, बल्कि कांग्रेस व उसके आनुषांगिक संगठनों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।बताया जा रहा है कि पहले सेशन में करीब 100 प्रशिक्षणार्थियों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा। सेवादल के प्रदेश कार्यकर्ताओं को ही नहीं कांग्रेस के अन्य आनुषांगिक संगठनों के नेताओं व कार्यकर्ताओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।वही कांग्रेस के प्रवक्ताओं को भी समय-समय पर अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। विषय विशेषज्ञों को भी इस ट्रेनिंग में आमंत्रित किया जाएगा। बताया जाता है कि अकादमी में दूसरे राज्यों के कांग्रेसजनों की ट्रेनिंग भी करवाई जा सकेगी।

सुत्रों की माने तो मप्र कांग्रेस सेवादल राज्य सरकार से जल्द जमीन आवंटन कराने की कोशिश कर रहा है, ताकी अगले पांच दिसंबर को भोपाल में होने वाले कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय कैंप यगी आयोजित कर सके।इसके निकाय चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि गुटबाजी और अंतकलह का शिकार कांग्रेस इसके माध्यम से अपनी जमीन मजबूत करना चाहती है ।हालांकि कांग्रेस का यह सपना पूरा होता है या नही ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।