एम्स भोपाल और जेएनसीएचआरसी मिलकर करेंगे कैंसर की रोकथाम

इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान मिलकर शैक्षणिक एवं शोध कार्य को बढ़ावा देने के साथ स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम भी चलाएंगे जो कैंसर की रोकथाम और इलाज के लिए सहायक होगा।

BHOPAL AIIMS NEWS :  एम्स भोपाल और जवाहरलाल नेहरू कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (जेएनसीएचआरसी) कैंसर की रोकथाम के लिए अब मिलकर काम करेंगे। इस सिलसिले में बुधवार को एम्स भोपाल में जेएनसीएचआरसी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

प्रीवेंटिव ऑंकोलॉजी

इस अवसर पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह ने कहा कि यह एक अच्छी पहल है। हमें जांच और जागरूकता के द्वारा प्रीवेंटिव ऑंकोलॉजी पर काम करने की आवश्यकता है। जिस प्रकार महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का टीका लगने के बाद कैंसर के मामलों में 99% तक की कमी आ जाएगी, इसी प्रकार उपयुक्त जांच और समय पर दी गई जानकारी से कैंसर के मामलों पर काबू पाया जा सकता है।

स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम

समझौता ज्ञापन पर एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रोफेसर (डॉ) अजय सिंह की उपस्थिति में प्रोफेसर (डॉ) रेहान उल हक डीन (रिसर्च) ने जबकि जेएनसीएचआरसी की ओर से डॉक्टर गौतम कुमार शरण, निदेशक मेडिकल ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर जेएनसीएचआरसी के अन्य प्रतिनिधियों के साथ एम्स भोपाल के डीन एकेडमिक प्रोफेसर (डॉ) रजनीश जोशी, रेडिएशन ऑंकोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ) मनीष गुप्ता के अतिरिक्त अन्य संकाय सदस्य भी उपस्थित थे। डॉ. मनीष गुप्ता ने बताया कि इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान मिलकर शैक्षणिक एवं शोध कार्य को बढ़ावा देने के साथ स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम भी चलाएंगे जो कैंसर की रोकथाम और इलाज के लिए सहायक होगा। एम्स भोपाल नोडल संस्थान के रूप में कार्य करेगा। 


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News