एम्स भोपाल में “किशोर क्लीनिक” का उद्घाटन

BHOPAL AIIMS NEWS : एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक प्रो. (डॉ.) अजय सिंह ने एक किशोर क्लीनिक का उद्घाटन किया। ये किशोर क्लीनिक एम्स के विभिन्न विभागों मनोचिकित्सा, बाल चिकित्सा, एंडोक्रिनोलॉजी, प्रसूति एवं स्त्री रोग और सामुदायिक एवं पारिवारिक चिकित्सा (सीएफएम) द्वारा संयुक्त रुप से चलाया जायेगा। ये क्लीनिक प्रत्येक माह के दूसरे और चौथे गुरुवार को दोपहर में अपनी सेवाएं प्रदान करेगा।

किशोरों के मन में उठे तमाम सवालों का जवाब 

इस अवसर पर प्रो डॉ. राजेश मलिक, डीन (अकादमिक), प्रोफेसर डॉ. शशांक पुरवार चिकित्सा अधीक्षक (कार्यवाहक), कर्नल (डॉ.) अजीत कुमार, उप निदेशक (प्रशासन) और प्रोफेसर डॉ. विजेंदर सिंह, प्रमुख, मनोचिकित्सा विभाग, रेजिडेंट डॉक्टर और संकाय सदस्य भी उपस्थित थे। किशोरावस्था एक ऐसी अवस्था होती है जब किशोरों के मन में तमाम प्रकार के विचार आते है और ऐसे में उन विचारों को सही दिशा देना बहुत आवश्यक होता है।

बढ़ती उम्र के बदलाव 

किशोरावस्था में व्यवहार संबंधी, मनोसामाजिक,शारीरिक एवं स्कूल संबंधी समस्याएं हो सकती है। यह विशेष क्लीनिक किशोर लड़कों और लड़कियों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करेगा। इस क्लीनिक में देखभाल की जाने वाली सामान्य समस्याओं में भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दे, विकास और वृद्धि से संबंधित मुद्दे, मासिक धर्म जैसे संवेदनशील मामलों से संबंधित मुद्दे, किशोर गर्भनिरोधक, टीकाकरण और एंडोक्रिनोलॉजी समस्याएं शामिल होंगी। यह क्लीनिक विशेष रूप से स्त्री रोग संबंधी और एंडोक्रिनोलॉजी समस्याओं, शरीर की छवि विरूपण से संबंधित समस्याओं को भी पूरा करेगा।


About Author
Avatar

Sushma Bhardwaj

Other Latest News