मध्‍यप्रदेश में जलसंकट पर जारी अलर्ट, पानी पर पुलिस का पहरा

Alerts-on-water-congestion-in-Madhya-Pradesh-police-guard-on-water

भोपाल। प्रदेश में गहराते जल संकट से कानून-व्यवस्था बिगडऩे की संभावना के बीच राज्य सरकार ने एडवायजरी जारी की है। जिसके तहत भयंकर जलसंकट वाले क्षेत्रों में पानी के स्रोतों पर पुलिस का पहरा रहेगा। शहरी क्षेत्रों में पुलिस की निगरानी में टेंकरों से पानी का वितरण कराया जाए। इस संबंध में सभी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षकों को पानी की व्यवस्था पर बल लगाए जाने को कहा गया है।

अप्रैल से जून के बीच पानी को लेकर प्रदेश में अपराधिक मामले सामने आते हैं। इन्हीं घटनाओं को देखते हुए गृह विभाग की ओर से जल आपूर्ति वाले विभाग एवं पुलिस को एडवायजरी जारी की है। जिसमें पुलिस को जल संकट वाले क्षेत्रों में विशेष निगरानी बरतने को कहा है। 

यह दिए निर्देश 

शहरी क्षेत्रों में जल संकट वाले क्षेत्रों में पुलिस की निगरानी में टेंकरों से पानी का वितरण कराया जाए। जहां निजी जल स्रोतों का अधिग्रहण किया गया है, सुरक्षा बढ़ाई जाए। प्रदर्शन के दौरान सावधानी बरती जाए। ग्रामीण क्षेत्र में भी जल स्रोतों पर चौकसी बढ़ाई जाए। 

हर साल दी जाती है हिदायत

हालांकि सरकार की ओर से पानी को लेकर पहली बार इस तरह की एडवायजरी जारी नहीं की गई है। पिछले सालों में भी इस तरह के निर्देश दिए जाते रहे हैं। लेकिन हाल के दिनों में प्रदेश में जिस तरह से पानी का संकट गहराया है और तापमान बढ़ा है, उससे अगले कुछ दिनों में पानी को लेकर कानून-व्यवस्था बिगडऩे की संभावना है। क्योंकि प्रदेश के कई हिस्सों में लोग पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लोग सड़क पर उतर रहे हैं। ऐसी स्थिति में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए   पुलिस का पहरा जरूरी है।