भोपाल की तंग गलियों से गुजरेंगे शाह, हजार जवान चौकसी में तैनात, डायवर्ट रहेगा ट्रैफिक

amit-shah-roadshow-in-bhopal-security-challenge-for-police-

भोपाल। राजधानी में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आज होने वाले रोड शो को लेकर पुलिस खासी परेशान है। तंग गलियों में शाह की सुरक्षा बड़ी चुनौती है। रेली के गुजर वाले सभी रूट पर दर्जनों पाइंट लगाकर एक हजार अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। ऊंची इमारतों से कार्यक्रम के दौरान सीआईएसएफ, एसटीएफ और जिला पुलिस के जवान नजरें रखने का काम करेंगे। वहीं त्यौहारी मौसम में पुराने शहर के मुख्य बाजार में शाह के दौरे से व्यापारी परेशान हैं। रमजान के महीने में अधिकतर ग्राहक शाम के समय में खरीददारी करने आते हैं। लोग भीड़-भाड़ से बचने के लिए शुरूआती रमजान में ही खरीददारी कर सामान को रख लेते हैं। ऐसे में बाजार में शाह के दौरे से ग्राहकी पर बड़ा असर पड़ सकता है।

जानकारी के अनुसार शाह की सुरक्षा की कमान स्वयं डीआईजी भोपाल इरशाद वली के हाथों में है। उन्होंने आज सुबह से ही शाह की गुजर वाले तमाम रूट्स का जायजा लिया। एसपी नार्थ हेमंत चौहान सहित तमाम अधिकारियों के साथ उन्होंने आज सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था का मुआएना शुरू कर दिया। एहम आदेश और निर्देश अन्य अधिकारियों को कानफ्रेंस के माध्यम से दिए। वहीं भोपाल पुलिस शाह की सुरक्षा में कि सी प्रकार की चूक नहीं चाहती है। बीते 24 घंटे से राजधानी के विभिन्न स्थानों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। विशेष कर होटलों, लॉज,बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन,एयपोर्ट आदी पर पुलिस टीमें संदिग्धों से पूछताछ कर रही है। पिछले कई दिनों से किराएदार आदी के वेरिफिकेशन कराए जा रहे हैं। शहर में रह रहे वाहरी व्यक्तियों पर पुलिस के खूफिया तंत्र की पैनी नजरें हैं। शहर की सीमावर्ती इलाकों में बने फार्म हाउस आदी में भी लगातार चेकिंग कराई जा रही है। सैकड़ो पुलिस जवान ऊंची इमारतों पर आज दोपहर से ही तैनात कर दिए गए हैं। जिससे आस पास होने वाले हर मूवमेंट पर नजरें रखी जा सके।

– इनका कहना है

रोड शो के गुजर वाले तमाम रूट पर एक हजार जवानों की तैनाती रखी गई है। सुरक्षा के मद्दे नजर शहर में पिछले कई दिनों से सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इरशाद वली, डीआईजी भोपाल


डाइवर्ट रहेंगे मार्ग

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को रोड शो और आम सभा करेंगे। इसे देखते हुए ट्रैफिक रूट में बदलाव किया गया है। दोपहर चार बजे से रूट डायवर्ट रहेगा। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने भवानी चौक,सुभाष चौक, लोहा बाजार, घोड़ानक्काश और बस स्टैंड चौराहा पर मार्ग में बदलाव रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि इसी रूट पर बुधवार की सुबह कांग्रेस प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में प्रदेश भर के साधु-संत भी रोड शो कर रहे हैं। साधु-संतों का रोड शो सुबह 10 बजे से 12 बजे तक चलाा। वहीं भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा के समर्थन में अमित शाह का रोड शो शाम चार बजे से शुरू होगा। हालांकि सुबह साधु-संत के रोड शो के लिए ट्रैफि क रूट डायवर्ट नहीं किया गया था। 


– इस प्रकार रहेगा मार्ग में बदलाव

लालघाटी चौराहे से सभी बड़े वाहन जैसे बसें रायल माकेज़्ट की ओर न जाकर वीआईपी रोड से होकर रेतघाट के रास्ते से आवागमन करेंगे। रेतघाट से मोती मस्जिद की ओर बसें और बड़े वाहन की आवाजाही पर रोक रहेगी। इधर, भवानी चौक पर कायज़्क्रम के दौरान चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों का जरूरत पडऩे पर मार्ग में बदलाव किया जाएगा।